Board exam date declared, 23rd April to 12th and 29th to 10th exam

मुंबई. बोर्ड परीक्षाओं (Board examinations) की तिथि की राह देखे रहे विद्यार्थियों-अभिभावकों और विद्यालयों के इंतजार की घड़ी समाप्त हो गई है। शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Education Minister Varsha Gaikwad) ने गुरुवार को बताया कि 23 अप्रैल से बारहवीं और 29 अप्रैल से दसवीं की लिखित परीक्षा (Written exam) का आगाज होगा।

कोरोना महामारी (Corona epidemic) के चलते इस बार बोर्ड की परीक्षा एक से डेढ़ महीने देरी से आयोजित की जा रही है। परीक्षा अप्रैल में होगी यह तो तय हो गया था, लेकिन तिथि को लेकर कोई घोषणा नहीं हुई थी। ऐसे में शिक्षा संस्थानों से लेकर विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों में यह चिंता थी कि प्रैक्टिकल्स कब होंगे? लिखित परीक्षा कब होगी? 

गुरुवार को शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बोर्ड परीक्षाओं की तिथि की घोषणा की। उन्होंने बताया कि 1 अप्रैल से 22 अप्रैल तक बारहवीं के विद्यार्थियों के प्रैक्टिकल्स और 9 से 28 अप्रैल तक दसवीं के विद्यार्थियों के प्रैक्टिकल्स की परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा की एसओपी फिलहाल जारी नहीं की गई है, लेकिन जल्द एसओपी जारी करने की बात शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कही। परीक्षा में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की बात भी कही गई। लिखित और प्रैक्टिकल्स परीक्षा की तिथि घोषित हो चुकी है, ऐसे में अब विद्यार्थियों को भी अपनी कमर कस लेनी चाहिए और बोर्ड की परीक्षा में जुट जाना चाहिए।

लिखित परीक्षा

  • 23 अप्रैल से 29 मई बारहवीं
  • 29 अप्रैल से 31 मई

रिजल्ट

  • बारहवीं- जुलाई के आख़िरी सप्ताह
  • दसवीं- अगस्त के आख़िरी सप्ताह