CM Uddhav Thackeray will hold an important meeting with Top police officials regarding women's safety in Maharashtra and Mumbai
File

    Loading

    मुंबई. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने कहा है कि राज्य सरकार के प्रयासों एवं नागरिकों के सहयोग से राज्य के कई जिलों में कोरोना (Corona) के नए मरीजों (New Patients) की संख्या में कमी आयी है। मुंबई (Mumbai) में संक्रमण की दर में काफी कमी देखी गई है, लेकिन लोगों को सचेत रहने की जरुरत है।

    बुधवार को सोशल मीडिया के जरिए राज्य की जनता से संवाद स्थापित करते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि हम तीसरी लहर का प्रभाव महाराष्ट्र पर नहीं पड़ने देंगे। देश का कोई भी आदमी कोरोना की दूसरी लहर के लिए तैयार नहीं था, लेकिन लहर आ गई। इसलिए लोगों को एहतियात बरतने की जरुरत है।

    टीकाकरण का काम शुरू है

    उद्धव ठाकरे ने कहा कि टीकाकरण का काम शुरू है, लेकिन इसके लिए वैक्सीन की जरुरत है। उन्होंने कहा कि इसके लिए हम केंद्र सरकार को दोष नहीं दे रहे हैं। लेकिन जिस तरह उत्पादन होगा उसी अनुरुप ही उपलब्ध होगा। लोगों को संयम रखने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि राज्य के पास 1200 मीट्रिक टन ऑक्सीजन के उत्पादन की क्षमता है, लेकिन जरूरत अधिक है। हर रोज 1700 मैट्रिक टन ऑक्सीजन उपयोग किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने दूसरे राज्यों से ऑक्सीजन लेने की अनुमति दी है। 

    तीसरी लहर से निपटने ‘मिशन ऑक्सीजन’ शुरू किया जा रहा

    तीसरी लहर से निपटने के लिए ‘मिशन ऑक्सीजन’ शुरू किया जा रहा है। राज्य के प्रत्येक जिले में ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट लगाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि हम कोशिश कर रहे हैं, समय पर ऑक्सीजन का ट्रांसपोर्ट एक से दूसरी जगह कर सकें, लेकिन संक्रमण के मामले बढ़ते रहे तो समस्या हो सकती है। मुख्यमंत्री को अंदेशा है कि राज्य में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। इसलिए उन्होंने एहतियात बरतते हुए अधिकारियों को बिना देरी किए ऑक्सीजन संयंत्र तैयार करने और जरूरी दवाओं का पर्याप्त स्टॉक तैयार रखने के लिए निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन जैसी सख्त पाबंदियों के चलते कोरोना के नए मामलों में थोड़ी स्थिरता आई है, लेकिन अधिकारियों को कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी करनी चाहिए।