Chief Minister Thackeray inaugurates 'Mahajobs', job will end

Loading

मुंबई. विगत सोमवार को महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव बालासाहेब ठाकरे ने पोर्टल ‘महाजॉब्‍स’ का शुभारम्भ कर दिया है।  इस पोर्टल का मुख्य कंपनियां और श्रमिकों को श्रम शक्ति और रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराना है।  कहा यह भी जा रहा है कि इस पोर्टल के जरिये नियोक्ताओं और कुशल, अर्ध-कुशल और अकुशल श्रमिकों के बीच की दुरी कम की जाएगी।  वहीं महाराष्ट्र सरकार का यह भी कहना है कि कोरोना संक्रमण के इस कठिन समय में  महाराष्ट्र में आर्थिक परेशानी से जूझ रहे अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्‍ध कराना सुलभ होगा। 

यही नहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि पोर्टल ‘महाजॉब्‍स’ से नियोक्ताओं और कुशल, अर्ध-कुशल और अकुशल श्रमिकों के बीच की खाई को पाटने में मदद मिलेगी और रोजगार के अवसर सुलभ होंगे।  इसीके साथ महाराष्ट्र के विभिन्न नगर निगम और MIDC जो राज्य के नियोक्ताओं और मजदूरों के बीच की खाई को पाटने के तरीके खोज रही थी, उनके लिए यह पोर्टल बिल्कुल मुफीद समय पर आया है।  

जैसा की आपको पता है कि कोरोना के चलते जहाँ कई कर्मचारियों की छंटनी की गयी थी वहीं कई लोगों के वेतन पर भी गाज गिरी थी, जिसको लेकर मुख्यमंत्री ठाकरे ने भी चिता व्यक्त करते हुए कहा था कि जब सरकार राज्य में काम की बहाली में आवश्यक सभी सहायता प्रदान कर रही है तो कर्मचारियों को बर्खास्त करना उद्योगों के लिए सही नहीं था। उनका यह भी कहना था कि ‘आज हमारे पास नौकरियां उपलब्ध हैं लेकिन कोई कामगार नहीं है। हालांकि यह एक तथ्यात्मक स्थिति है, मैंने कल एक बड़ा ही अजीब परिदृश्य देखा। कई उद्योगों ने अपने कर्मचारियों के वेतन में कमी करना शुरू कर दिया है या उन्हें बर्खास्त कर रहे हैं।”

लेकिन अब ‘महाजॉब्‍स’ पोर्टल के आने के बाद इस असमंजस की स्तिथि में विराम लगेगा।  इसमें नौकरी की चाह रखने वाले उम्मीदवारों को पंजीकृत करने के लिए पोर्टल mahajobs.maharashtra.gov.in पर जाना होगा और job seeker link पर क्लिक करना होगा, जबकि नियोक्ता को होमपेज पर employers link पर क्लिक करना होगा। इसके साथ ही पोर्टल पर समस्त प्रारूपों को पूरा करना होगा।  कहा जा रहा है कि  ‘महाजॉब्‍स’ पोर्टल महाराष्ट्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है और इससे राज्य में बेरोजगारी की दर कम होगी ऐसा सरकार का मानना है।