Ajit Pawar

    पिंपरी. कोरोना (Corona) के हालातों की समीक्षा बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (Deputy Chief Minister Ajit Pawar) ने शुक्रवार को पुणे (Pune) में लगाए गए प्रतिबंधों (Restriction) में कई रियायत (Relaxation) देने की घोषणा की है। दुकानों और होटलों को खुले रखने का समय बढ़ाने के साथ ही शॉपिंग मॉल शुरू करने की अनुमति देने का ऐलान किया है। 

    हालांकि पुणे का पड़ोसी पिंपरी-चिंचवड़ शहर (पिंपरी-चिंचवड़ शहर) इन रियायतों से दूर है। यहां भले ही संक्रमितों की संख्या घट रही है, लेकिन पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ज्यादा है। इसके चलते पिंपरी-चिंचवड़ शहर में मौजूदा प्रतिबंध कायम रहेंगे।

    पुणे में रेस्टोरेंट को रात 10 बजे खुले रखने की अनुमति 

    उपमुख्यमंत्री और जिले के पालकमंत्री अजीत पवार ने पुणे में कोरोना के हालातों की समीक्षा की। पुणे शहर का पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से कम आने से यहां लगाए गये प्रतिबंधों में कई रियायत दी गई है। पुणे में दुकानों को शाम 7 बजे और होटल, रेस्टोरेंट को रात 10 बजे खुले रखने की अनुमति मिल गई है। वहीं नियमों के अधीन रहकर मॉल भी 50 फीसदी क्षमता से खोलने की अभी अनुमति देने की घोषणा की गई है। 

    थियेटर, मल्टीप्लेक्स आदि फिलहाल बंद ही रहेंगे

    ये सभी रियायतें सोमवार से लागू होंगे। हालांकि थियेटर, मल्टीप्लेक्स आदि फिलहाल बंद ही रहेंगे। पालकमंत्री ने स्पष्ट किया है कि भले ही लोगों को रियायत दी गई है, लेकिन उन्हें कोरोना के नियमों का पालन करना होगा।

    पिंपरी-चिंचवड़ का पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ज्यादा 

    एक ओर पुणे में रियायतों का पिटारा खोला गया वहीं दूसरी ओर पुणे के पड़ोसी-पिंपरी चिंचवड़ शहर औऱ पुणे के ग्रामीण इलाकों में फिलहाल निर्बन्धों को कायम रखने का फैसला किया गया है। पिंपरी-चिंचवड़ में कोई रियायत नहीं मिली। इस बारे में पूछे जाने पर मनपा कमिश्नर राजेश पाटिल ने बताया कि पिछले सप्ताह पुणे का पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी और पिंपरी-चिंचवड़ का पॉजिटिविटी रेट 5.2 फीसदी था। 5 फीसदी से कम पॉजिटिविटी रेट रहने से पुणे में प्रतिबंधों को शिथिल किया गया है। वहीं पिंपरी-चिंचवड़ का पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ज्यादा रहने से कोई शिथिलता नहीं लाई गई है। जो प्रतिबंध लगाए गए हैं उन्हें कायम रखा गया और लोगों को उसका पालन करना होगा।