vaccine
Representative Image

    मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने राज्य में टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) के लिए केंद्र सरकार (Central Government) से कोविड-19 टीके (COVID-19 Vaccine) की 2.20 करोड़ खुराक मांगी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Harshvardhan) को 15 मार्च को लिखे पत्र में टोपे ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि वह राज्य को प्रत्येक सप्ताह 20 लाख खुराक की आपूर्ति करे। टोपे मंगलवार को खुद दिल्ली गए हैं।

    टोपे ने पत्र में कहा, “राज्य सरकार 60 साल से अधिक उम्र के तथा गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 से वर्ष अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान की योजना बना रही है। उसे अगले साढ़े तीन महीने में कोविड-19 टीके (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) की 2.20 करोड़ खुराकों की जरूरत है। आप से आग्रह है कि महाराष्ट्र को प्रत्येक सप्ताह 20 लाख खुराकों की आपूर्ति करें।”

    महाराष्ट्र, देश में कोरोना वायरस से बुरी तरह से प्रभावित है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने हाल में महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे को लिखे पत्र में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार पर काबू के लिए राज्य सरकार के उपायों पर निराशा जताई थी।

    पत्र में कहा गया है कि ऐसा लगता है कि राज्य स्थिति को नियंत्रित करने के लिए गंभीर नहीं है। एक केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल ने सात से 11 मार्च के बीच महाराष्ट्र का दौरा किया था और कोविड-19 की स्थिति पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से चर्चा की थी।

    स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस के 15,051 नए मामले आए थे और 48 लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद राज्य में संक्रमण के मामले 23,29,464 पहुंच गए जबकि 52,909 लोगों की संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है। (एजेंसी)