In Maharashtra, the term of the corona restrictions was extended till 31 January

मुम्बई. महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य में लागू लॉकडाउन की अवधि शुक्रवार को 31 दिसंबर, 2020 तक के लिए बढ़ा दी। एक सरकारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गयी। पिछले दो-तीन महीनों में सरकार ने लॉकडाउन पाबंदियों में कुछ ढील दी है। (Lockdown extended till 31 December in Maharashtra)

विज्ञप्ति के अनुसार संशोधित दिशानिर्देश समय-समय पर जारी किये गये हैं और ‘फिर शुरू करें मिशन’ के तहत विभिन्न गतिविधियों की बहाली की इजाजत दी गयी। इसी सप्ताह के प्रारंभ में सरकार ने उपासना स्थलों को खोलने की अनुमति दी थी। राज्य के कुछ हिस्सों में नौंवी से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए विद्यालय भी खोले गये हैं। होटलों एवं बारों को पहले ही खोलने की अनुमति दी जा चुकी है।  

गौरतलब है कि, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि, अब किसी भी राज्य में लॉकडाउन लागू करना है, तो उसके लिए केंद्र सरकार की अनुमति की आवश्यकता होगी। कोरोना की पृष्ठभूमि पर केंद्र द्वारा नए दिशानिर्देश जारी किए गए है। इसके अनुसार, कन्टेंटमेंट ज़ोन के अलावा अन्य क्षेत्रो में तालाबंदी करने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति लेनी होगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश इस प्रकार हैं : – सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अनिवार्य

– सामाजिक दूरी बनाए रखनी चाहिए
– समय-समय पर हाथ धोना आवश्यक 
– सिनेमाघरों में 50% दर्शकों को अनुमति
– स्विमिंग पूल में एक समय में केवल एक खिलाड़ी को अनुमति
– धार्मिक कार्यक्रम, खेल के लिए खुले मैदान में 200 लोगों को अनुमति 
– बंद बड़े हॉल में 100 लोगों की अनुमति