lockdown
Representative Image

    Loading

    मुंबई: देश छाई कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर में कई राज्य बेहद बुरी तरह प्रभावित हैं। इनमें से एक महाराष्ट्र (Maharashtra) भी है। महाराष्ट्र में कोरोना के खतरनाक लहर की रोकथाम के लिए राज्य भर में कड़े नियम जारी है। राज्य में फिलहाल सख्त लॉकडाउन (Lockdown) जैसी स्थिति है। इससे महाराष्ट्र में काफी हद तक असर देखने को मिल रहा है और कोरोना की तेज़ी से फैलने की रफ़्तार भी काफी कम हुई है। आने वाले दिनों में राज्य में लम्बे समय से जारी पाबंदियों में ढील दी जाने की भी खबर सामने आ रही है।   

    ‘रेड जोन’ से बाहर के इलाकों में लॉकडाउन जैसी पाबंदियों में ढील देने पर विचार कर रही है सरकार 

    महाराष्ट्र  के राहत एवं पुनर्वास मंत्री विजय वदेत्तिवार ने सोमवार को कहा कि, सरकार ”रेड जोन” से बाहर के जिलों में, कोविड-19 के चलते लागू लॉकडाउन जैसी पाबंदियों में ढील देने पर विचार कर रही है। मंत्री ने यहां पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि (कुल 36 में से) 15 जिले ”रेड जोन” (अधिक मामलों वाले) में आते हैं और वहां पाबंदियों को और कड़ा किया जा सकता है। मंत्री ने कहा, ”जहां कोविड-19 मामलों में कमी आई है, वहां पाबंदियों में ढील देने की मांग की गई है। सरकार उन जिलों में पाबंदियों में ढील दे सकती है, जहां मामलों में गिरावट आ रही है। चार-पांच दिन हालात का जायजा लेने के बाद निर्णय लिया जाएगा।” 

    राज्य में लगी पाबंदियों में ढील देने का इशारा 

    राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सोमवार को कहा कि, फ़िलहाल स्तिथि की समीक्षा की जाएगी। अगर सबकुछ ठीक रहा तो फिर मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री एक्सपर्ट्स के साथ बातचीत करके ही कुछ हदतक पाबंदियों में ढील देने पर फैसला करेंगे। उन्होंने कहा, “इस भ्रम में न रहें कि प्रतिबंध पूरी तरह से हटा दिए जाएंगे।” माना जा रहा है कि, लॉकडाउन को आने वाले दिनों में धीरे-धीरे क्रमबद्ध तरीके से हटाने की योजना है। 

    मुंबई में कोरोना के 1000 नए मामले

    मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,049 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 6,97,959 हो गई है जबकि 48 और रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 14,613 तक पहुंच गई है।

    महाराष्ट्र में कोरोना के 22,122 नए मामले

    महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना के 22,122 नए मामले सामने आए हैं और राज्य में 361 और रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 89,212 तक पहुंच गई है। संक्रमण से उबरने वालों की संख्या नए रोगियों की तुलना में अधिक रही। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में पिछले 24 घंटों में 42,320 लोगों को छुट्टी दी गई, जिसके साथ ही ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 51,82,592 हो गई। राज्य में कोविड-19 से उबरने की दर 92.51 प्रतिशत जबकि मृत्युदर 1.59 फीसदी है। महाराष्ट्र में उपचाराधीन रोगियों की संख्या 3,27,580 है।