Indian railway

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) सहित देश के कुछ राज्यों में कोरोना (Coronavirus Pandemic) ने तांडव मचाया हुआ है। कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित मरीजों की संख्या रोजाना बढ़ रही है। महाराष्ट्र कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित है। यही कारण है कि राज्य की उद्धव सरकार (Uddhav Govt) ने लॉकडाउन जैसी पाबंदियां और सख्त नियम लागू किए हैं। दूसरी तरफ महाराष्ट्र के मुंबई (Mumbai), पुणे सहित कई शहरों से कामगारों और प्रवासी मजदूरों का पलायन जारी है। इसी बीच रेलवे ने बड़ा फैसला लेते हुए मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य शहरों से यूपी, बिहार सहित कई राज्यों में जाने वालों के लिए स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया है। 

    बता दें कि रेलवे ने कई ट्रेनों के फेरों में भी इजाफा किया है। जानकारी के अनुसार मुंबई से पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले रेल मंडलों के स्टेशनों के लिए आधा दर्जन नई गाडियां चल रही है। साथ ही पहले से जो चल रही हैं उनके फेरों में वृद्धि की गई है। अतिरिक्त ट्रेनों सहित बाकी चीजों की जानकारी आप सेंट्रल के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जाकर पा सकते हैं।

    सेंट्रल रेलवे का ट्वीट-

    स्पेशल ट्रेनों की जानकारी-

    जानकारी के अनुसार ट्रेन नंबर 01153/01154 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस- दानापुर स्पेशल 17,21,24 और 28 अप्रैल को सीएसटी से छूटेगी और अगले दिन दोपहर 2 बजकर 15 मिनट पर दानापुर पहुंचेगी। वापसी में यही ट्रेन गाड़ी संख्या 01154 दानापुर-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्पेशल   18, 22,25 और 29 अप्रैल को सीएसटी आएगी।

    पुणे से भागलपुर के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू हुई है, जिसकी गाड़ी संख्या 01427/01428 है। ये ट्रेन 16 और 20 अप्रैल को पुणे से छूटेगी। साथ ही वापसी में भागलपुर से 17,21 अप्रैल को आएगी।

    ज्ञात हो कि लोकमान्य तिलक टर्मिनस-दरभंगा, दरभंगा-लोकमान्य तिलक साप्ताहिक विशेष गाड़ी के संचलन में इजाफा किया गया है। जबकि पुणे-दानापुर, दानापुर-पुणे,  छत्रपति महाराज शिवाजी टर्मिनल-दानापुर के लिए द्विसाप्ताहिक विशेष गाड़ी के संचलन में भी बढ़ोतरी की गई है। 

    वहीं मध्य रेलवे ने यात्रियों से पैनिक न होने का आग्रह किया है। रेलवे का कहना है की जरुरत के हिसाब से एक्स्ट्रा ट्रेनें चलाई जा रही हैं। देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की कुल संख्या बढ़कर 14,71,877 पहुंच गई है।