Vaccination

मुंबई: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ टीकाकरण (Vaccination) शुरू हो गया है। अभियान के शुरुआत में ही दिक्कतें शुरू हो गई है। महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने राज्य में शुरू टीका करण पर 18 जनवरी तक रुक गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग (State Health Department) से मिली जानकारी के अनुसार, वैक्सिनेशन के लिए तैयार किया गया Co-Win एप्प पर तकनीकी ख़राबी आने के वजह से रोक लगाई गई है।  

देश भर में आई समस्या 

राज्य सरकार में स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने कहा, “सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं, बल्कि देश में हर जगह इस ऐप ने टीकाकरण अभियान के क्रियान्वयन में समस्याएं पैदा कीं। हमने अगले दो दिनों के लिए टीकाकरण अभियान को निलंबित करने का निर्णय किया है, एप्प पर आई तकनीकी खराबी को केंद्र सरकार ठीक करने में लगी हुई है।”

लोगों को टीके के लिए संदेश नहीं गया

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ऐप में दिक्कत आने की वजह से कई लोगों को टीके के लिए संदेश नहीं गया जिन्हें शनिवार को टीका लगवाना था। उन्होंने बताया कि को-विन ऐप में दिक्कत आ गई, जिसका शुक्रवार देर रात पता चला था और शनिवार शाम तक परेशानी का हल नहीं किया जा सका। 

एप्प के जरिए रजिस्ट्रेशन

केंद्र सरकार ने टीका लगवाने के लिए को-विन एप्प पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। अगर जिसका रजिस्ट्रेशन नहीं है उसको कोरोना का टीका नहीं लगेगा। टीकाकरण में आई इस समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने ऑफ लाइन के जरिए रजिस्ट्रेशन शुरू करने का आदेश दिया है। 

पहले दिन 1,91,181 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका

देश भर में आज शुरू हुए कोरोना टीकाकरण के पहले दिन 1,91,181 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। महाराष्ट्र में करीब में टीका लगवाने के करीब 285 केंद्र बनाएं गए हैं। इन सभी केंद्रों पर पहले दिन 28,500 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाने की थी, लेकिन 18,425 लोगों को टीका लगाया गया है जो पहले दिन के लक्ष्य का 65 फीसदी है।