Thane Corona: Corona attack in Kalyan jail, 30 prisoners found infected, hospitalized
File

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) पर कोरोना वायरस (Corona Virus) कहर बनकर टुटा है। पिछले 24 घंटे में राज्य के अंदर 309 लोगों की मौत हुई है। जिसके बाद कोरोना से मरने वालों की संख्या 57,638 पहुंच गई है। 2021 में यह पहली बार है जब राज्य में एक दिन में इतने लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ शनिवार को 55 हज़ार 411 मामले भी सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry Of health) ने इस बात की जानकारी दी।  

    स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 33,43,951 पहुंच गई है। जिसमें 27,48,153 लोग ठीक हो चुके हैं। जिनमें 53,005 लोग आज ठीक हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र में अभी भी 5,36,682 लोगों का इलाज शुरू है। जो देश भर में कुल एक्टिव मामलों का 55 प्रतिशत है। 

    राज्य में ‘रेमडेसिवीर’ इंजेक्शन की हुई कमी

    राज्य में एक तरफ कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ अब दवाइयों की भी कमी हो गई है। कोरोना के इलाज में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण ‘रेमडेसिवीर’ इंजेक्शन की किल्लात हो गई है। मुंबई, नागपुर सहित कई शहरों में ‘रेमडेसिवीर’ के लिए दवाइयों की दुकानों के बाहर घंटे खड़े दिखाई दिए, लेकिन लोगों को फिर भी इंजेक्शन नहीं मिल सका। वहीं नागपुर (Nagpur) इंजेक्शन की कमी को देखते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने सन फार्मा से एमडी से बात कर 50 हजार इंजेक्शन उपलब्धा कराया। 

    अस्पतालों में बेड उपलब्ध नहीं 

    सरकार लगातार राज्य में कोरोना वैक्सीन की कमी को लेकर केंद्र सरकार पर भेदभाव करने का आरोप लगा रही है। वहीं राज्य में कोरोना मरीजों के लिए अस्पतालों में बेड उपलब्ध नहीं है। अस्पतालों में बेड के लिए मरीजों की लंबी वेटिंग लगी हुई है। वहीं राज्य में अब ऑक्सीजन की कमी होने लगी है। इसी को देखते हुए पिछले दिनों सरकार ने निर्णय लिया, जिसके तहत केवल अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। 

    राज्य में लग सकता है संपूर्ण लॉकडाउन 

    राज्य  बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Udhav Thackeray) ने विपक्षी दलों और मंत्रियों के साथ बैठ की। इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष सहित सभी कैबिनेट के मंत्री शामिल हुए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य में एक हफ्ते का संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) लगाने का संकेत दिया है।