mumbai-mall

Loading

मुंबई, दमकल कर्मियों को मुंबई सेंट्रल (Mumbai Central) इलाके के सिटी सेंटर मॉल (City Centre Mall) में लगी आग पर काबू पाने की कोशिश करते हुए 36 घंटे से भी अधिक का समय हो गया है, लेकिन अब तक इसे नियंत्रित नहीं किया जा सका है। दमकल विभाग के अधिकारियों ने शनिवार सुबह बताया कि 18 दमकल इंजन और 10 बड़े टैंकर आग बुझाने के अभियान में जुटे हैं।

भूमिगत तल और तीन मंजिल वाले मॉल की दूसरी मंजिल पर बृहस्पतिवार रात आठ बजकर करीब 50 मिनट पर आग लगी थी। दमकल विभाग के अधिकारी ने कहा, ‘‘इस दौरान किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं मिली है।” आग बुझाने की कोशिश के दौरान पांच दमकल कर्मी झुलस गए, लेकिन उन सभी की हालत स्थिर है और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। इस आग को शुरुआत में ‘स्तर-एक’ यानी ‘मामूली श्रेणी’ में रखा गया था, लेकिन इसे रात 10 बजकर 45 मिनट पर ‘स्तर-तीन’ तक बढ़ा दिया गया तथा बाद में यह और भयानक होकर देर रात दो बजकर 30 मिनट पर ‘स्तर-चार’ तक पहुंच गई।

मॉल के पास स्थित एक अन्य बहुमंजिला इमारत से 3,500 से अधिक लोगों को एहतियात के तौर पर बाहर निकाला गया है। मुंबई दमकल ने एक ‘ब्रिगेड कॉल’ दिया था जिसके तहत शहर की सभी एजेंसियों से दमकल की गाड़ियां बुलाई जाती हैं। आग मॉल की दूसरी मंजिल पर स्थित एक मोबाइल की दुकान में लगी थी। इस मंजिल पर ज्यादातर दुकानें मोबाइल और उससे जुड़े सामान की हैं। इस बीच, महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने शुक्रवार रात घटनास्थल का दौरा किया और आग बुझाने के अभियान का जायजा लिया।