Strange incident of theft in Thane, Maharashtra, jewelery worth 7 lakhs stolen within the blink of an eye of a woman in an auto; Know the whole matter
Representative Photo

    Loading

    मुंबई. बीते बुधवार रात 8 बजे से महाराष्ट्र (Maharashtra) में मिशन ‘ब्रेक द चेन’ (Break The Chain Curfew) शुरू हो गया है, जिसके तहत महाराष्ट्र भर में CrPC की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगा दी गई है। इसके माने यह हुए की अब  एक स्थान पर 5 या ज्यादा लोग इकट्‌ठा नहीं हो सकेंगे। अब यह नियम 1 मई की सुबह 8 बजे तक जारी रहेगा।

    गौरतलब है कि बीते बुधवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे  ने कोरोना संकट को लेकर सभी विभागों के कमिश्नर, कलेक्टर, महानगरपालिका कमिश्नर और पुलिस अफसरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की थी। मुख्यमंत्री ने कर्फ्यू नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के स्पष्ट निर्देश कलेक्टर और पुलिस प्रशासन को दिए थे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा था कि राज्य में पाबंदियों को कठोरता से लागू किया जाना चाहिए। इस पर महाराष्ट्र DGP संजय पांडे ने स्पष्ट किया था  कि इस बार नियम को और कड़ाई से लागू किया जाएगा। इस बार बेवजह बाहर घूमने वालों के खिलाफ लाठी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

    पुलिस अब कर सकती है लाठी का इस्तेमाल:

    राज्य के पुलिस महानिदेशक (DGP) संजय पांडे ने कर्फ्यू के दौरान पुलिस को आम लोगों के खिलाफ बेवजह बल प्रयोग से बचने के निर्देश दिए है। हालांकि, DGP ने यह भी साफ़ तौर पर कहा कि बगैर जरूरत घर से निकलने वालों के खिलाफ पुलिस लाठी का इस्तेमाल भी कर सकती है।

    अब हैं युद्ध जैसे हालात: डिप्टी पुलिस कमिश्नर:

    राज्य सरकार की ओर से लगाई गई पाबंदियों के बाद अब मुंबई पुलिस ने बीते बुधवार को इससे जुड़ा आदेश जारी कर दिया है । इसके बाद मुंबई पुलिस कश्मिनर हेमंत नागराले ने एक वीडियो मैसेज जारी कर आम लोगों से अपील की है । इसमें उन्होंने कहा है कि, “कोरोना एक ऐसा दुश्मन है जो किसी के प्रति दया नहीं दिखाता। जिस तरह युद्ध के हालात में हम घर में रहते हैं और जीने के लिए बाहर घूमने के अधिकार को छोड़ देते हैं। फिलहाल युद्ध जैसे ही हालात हैं इसलिए बिना वजह लोगों को घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए।”

    क्या हैं उद्धव सरकार के बड़े निर्देश:

    • अब कर्फ्यू के दौरान जिंदगी के लिए जरूरी और बहुत जरूरी सेवा सुविधाएं बंद नहीं रहेंगी, लेकिन इन गतिविधियों के लिए नियमों का उल्लंघन और भीड़ बिलकुल भी नहीं होनी चाहिए। यदि नियमों का पालन ठीक से नहीं होगा तो इन सुविधाओं को बंद करने का फैसला स्थानीय प्रशासन लेगा।
    • अब सरकार की ओर से कमजोर और गरीबों के लिए घोषित आर्थिक सहायता व्यवस्थित रूप से पहुंचाई जाएगी। आर्थिक सहायता पहुंचाने में किसी प्रकार की शिकायतें नहीं मिलनी चाहिए।
    • CM उद्धव के अनुसार कोरोना के मरीजों के लिए तैयार की गई जंबो सुविधा मानसून को देखते हुए सुरक्षित है या नहीं इसकी भी अब जांच की जाए। सभी अस्पतालों का फायर सेफ्टी ऑडिट तुरंत शुरू करें। इस काम में किसी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं चलेगी।
    • इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि माइक्रो और मिनी कंटेनमेंट जोन की ओर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन और रेमडेसिविर का उचित और सही इस्तेमाल होना चाहिए एवं इसमें कमी नहीं होना चाहिए ।
    • CM उद्धव ठाकरे कहा कि कोरोना महामारी के फैलाव के लिए विवाह समारोह जिम्मेदार नजर आए हैं। इसलिए जिला और पुलिस प्रशासन विवाह समारोह में सभी नियमों का पालन सुनिश्चित करे वरना कार्यवाही होगी ।
    • इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि रेमडेसिविर इंजेक्शन का बेवजह इस्तेमाल टाला जाना चाहिए।

    क्या है महाराष्ट्र का कोरोना ग्राफ:

    अगर महाराष्ट्र में बीते बुधवार को कोरोनावायरस संक्रमण कि बात की जाये तो यहाँ  58,952 नए मामले सामने आए हैं, जबकि कल 278 और संक्रमितों की मौत हो जाने से अब कुल मृतक संख्या बढ़कर 58,804 पहुंच गई। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में बीते 11 अप्रैल को संक्रमण के 63,294 मामले सामने आए थे, जो की अब  तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।