BADLAPUR

     बदलापुर. एक बड़ी खबर के अनुसार, महाराष्ट्र (Maharashtra) के बदलापुर (Badlapur) में बीते गुरुवार रात करीब 10:22 बजे एक केमिकल फैक्ट्री (Chemical Factory) से गैस लीक (Gas Leak) होने से भारी अफरातफरी मच गई। बताया जा रहा है कि इस गैस लीक होने से इलाके के लोगों को सांस लेने में भी अनेकों दिक्कतें हो रही थी। बाद में रात 11:24 बजे फायर ब्रिगेड ने लीक को रोक दिया। इस पर ठाणे नगर निगम ने बताया है कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है और किसी के भी हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

    इस बाबत न्यूज एजेंसी ANI ने घटनास्थल का एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में यह साफ़ देखा जा सकता है कि आखिर कैसे गैस लीक होने से पुरे इलाके में धुंध छा गई है। वहीं सड़क पर भी भारी अफरातफरी का माहौल है। अनेकों लोग भी इधर-उधर भागते हुए नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही एक शख्स के खांसने की आवाज भी इस विडियो में सुनाई पड़ती है। बताया जा रहा है कि कई सारे लोगों ने सांस लेने में दिक्कत की शिकायत की।

    ‘सल्फ्यूरिक एसिड-बेंजिल एसिड के बीच हुई खतरनाक रासायनिक प्रतिक्रिया’

    इस घटना पर ठाणे नगर निगम का कहना था कि, “ज्यादा गरम होने से कंपनी में सल्फ्यूरिक एसिड और बेंजिल एसिड के बीच रासायनिक प्रतिक्रिया हुई जिससे गैस लीक की घटना हुई। लीके के चलते इलाके के लोगों को सांस लेने और आंखें खोलने में भी काफी परेशानी हो रही थी।”

    इसके साथ ही यह भी बताया गया कि  ठाणे नगर निगम को सूचना मिलते ही तत्काल दमकल की गाड़ी कारखाने में पहुंच गई और रात करीब 11:24 बजे इस लीक को बंद कर दिया गया। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। वहीं बदलापुर फायर स्टेशन के अनुसार, घटना में फिलहाल किसी के भी हताहत होने की कोई खबर नहीं है।