महाराष्ट्र में जल्द ही 10 हजार पदों की होगी पुलिस भर्ती

मुंबई. महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी सरकार ने पुलिस बल पर काम के तनाव को कम करने के लिए पुलिस शिपाई वर्ग में 10 हजार पदों की भर्ती करने का फैसला किया है। इस फैसले से कोरोना जैसे संकट के समय शहरी और ग्रामीण युवकों को रोजगार का अवसर मिलेगा। यह जानकारी उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने दी है। 

मंगलवार को उपमुख्यमंत्री अजित पवार की अध्यक्षता में मंत्रालय में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में नागपुर के राज्य राखीव पुलिस बल के महिला बटालियन की स्थापना करने का निर्णय लिया गया। इस बटालियन के लिए 1384 पद निर्मित किये जाएंगे और प्रत्येक चरण में 461 ऐसे 3 चरणों में ये पद भरे जाएंगे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इससे शहरी और ग्रामीण लड़कियों को पुलिस सेवा का अवसर भी मिलेगा।

इस बैठक में गृहमंत्री अनिल देशमुख समेत गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सीताराम कुंटे, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज सौनिक, गृह विभाग के विशेष प्रधान सचिव अमिताभ गुप्ता, राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव नितिन क़रीर, पुलिस महानिदेशक सुबोध जैस्वाल, सुचना व तकनिकी  सचिव अर्चना त्यागी उपस्थित थे। 

बैठक में गृह विभाग द्वारा पुलिस शिपाई रैंक के 8 हजार पद भरने का प्रस्ताव रखा गया था। लेकिन उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने इसमें और 2 हज़ार पदों की वृद्धि करके कुल 10 हजार पुलिस शिपाई की भर्ती इस वर्ष में पूरी करने के निर्देश दिए। साथ ही उपमुख्यमंत्री ने कोरोना संकट की पृष्ठभूमि पर इस भर्ती प्रक्रिया को बिना किसी बाधा के सफलतापूर्वक कैसे चलाया जाए इस बारे में सोचकर प्रस्ताव को मंत्रिमंडल की बैठक में तत्काल रखने के निर्देश दिए।