BRICS NDB Bank approves loan for Mumbai Metro, Delhi-Ghaziabad-Meerut RRTC project

  • आम लोगों को लोकल में फिलहाल नो एंट्री
  • खुलेंगे साप्ताहिक बाजार
  • बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज, मंदिर और जिम
  • ठाकरे सरकार ने लिया निर्णय

मुंबई. मिशन बिगिन अगेन के तहत राज्य सरकार ने 15 अक्टूबर से मेट्रो  (Metro) को चलाने की परमिशन (Permission) दे दी है, हालाँकि मुंबई मेट्रो ने कहा है कि इसकी सेवाएं लोगों को सोमवार अर्थात 19 अक्टूबर से ही उपलब्ध हो पाएगी.

सरकार की परमिशन मिलने के कुछ देर बाद ही मुंबई मेट्रो ने ट्वीट कर सरकार का शुक्रिया कहा और सूचित किया कि इसकी सेवाएं सोमवार से लोगों के लिए उपलब्ध रहेंगी. इसने कहा कि फ़िलहाल सेफ्टी इंस्पेक्शन और ट्रायल रन (safety inspections and trial runs) की प्रक्रिया चल रही है. लोकल ट्रेन (local train) मे यात्रा की उम्मीद लिए लोगों को अभी कुछ दिन और इंतजार (Waiting) करना पड़ेगा. राज्य की महाविकास आघाड़ी सरकार ने अनलॉक-5 (Unlock-5) के तहत 15 अक्टूबर से लॉकडाउन शिथिल करने के संदर्भ में महत्वपूर्ण निर्णय (Important decision) लिया है, जिसमें मेट्रो के अलावा साप्ताहिक बाजार और लाइब्रेरी (Library) शुरू करना शामिल है. राज्य में स्कूल, कॉलेज, मंदिर और जिम अभी बंद रहेंगे. लॉकडाउन (Lockdown) में छूट को लेकर सरकार की तरफ से नई नियमावली जारी कर दी गई है.

वैश्विक महामारी करोना को लेकर लागू लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से शिथिल किया जा रहा है. 1 अक्टूबर से अनलॉक-5 की शुरुआत हुई है, जिसके तहत राज्य सरकार की तरफ से कई तरह के प्रतिबंध हटाए गए हैं. राज्य सरकार ने गुरुवार से मुंबई मेट्रो शुरू करने की अनुमति दी है. हालांकि लोकल ट्रेन अभी आम लोगों के लिए बंद ही रहेगी. सरकार ने लाइब्रेरी शुरू करने की भी अनुमति दी है. पिछले दिनों लाइब्रेरी के प्रतिनिधियों ने मनसे प्रमुख राज ठाकरे से मुलाकात की थी, जिसके बाद उच्च शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने ठाकरे को आश्वस्त किया था कि कुछ ही दिनों में इस संदर्भ में निर्णय लिया जाएगा. 

शिक्षकों को 50 % उपस्थिति की सहूलियत दी गई

सरकार ने स्कूल और कॉलेज खोलने बाबत अभी तक निर्णय नहीं लिया है, लेकिन शिक्षकों को 50 प्रतिशत उपस्थिति की सहूलियत दी गई है. सरकार की तरफ से जारी परिपत्र के मुताबिक स्कूल, कॉलेज सहित अन्य शैक्षणिक संस्थान 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे. 50 प्रतिशत शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को ऑनलाइन शिक्षा, टेली काउन्सलिंग और अन्य कार्यो के लिए बुलाया जा सकता है. 

दुकानों को 2 घंटे अधिक देर तक खोलने की अनुमति 

सभी सरकारी सरकारी और निजी लाइब्रेरी को कोरोना से संबंधित नियमों का पालन करते हुए खोलने की अनुमति दी गई है. सरकार ने साप्ताहिक बाजार को अनुमति दी है. 15 अक्टूबर से कंटेनमेंट जोन को छोड़ कर साप्ताहिक बाजार लग सकते हैं. इसके साथ ही दुकानों को दो घंटे अधिक देर तक खोलने की अनुमति दी गई है. अब दुकानें सुबह 9 बजे से रात के 9 बजे तक खुली रह सकती हैं. केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से सिनेमा घर शुरू करने की अनुमति दी है, लेकिन राज्य सरकार इसके लिए राजी नहीं है. इसी तरह केंद्र सरकार ने जिम को भी हरी झंडी दी है, लेकिन मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में जिम फिलहाल बंद ही रहेंगे.

 बंद रहेंगे मंदिरों के द्वार

सरकार ने मंदिरों एवं धार्मिक स्थलों को खोलने का निर्णय टाल दिया है. सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 15 अक्टूबर से मंदिरों को खोलने का मन बनाया था, जिसको लेकर तैयारी भी की गई थी. लेकिन राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी के पत्र एवं सोमवार को बीजेपी की तरफ से किए गए राज्यव्यापी आंदोलन की वजह से सरकार ने मंदिरों एवं धार्मिक स्थलों को कुछ दिन और बंद रखने का निर्णय लिया है.