महाराष्ट्र में दशहरे के मुहूर्त पर खुलेंगे जिम और व्यायामशाला – मुख्यमंत्री

मुंबई. राज्य में मिशन बिगेन के तहत सभी सेवाएं शुरू की जा रही है। इस बीच अब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में जिम, व्यायामशाला और फिटनेस सेंटर शुरू करने करने के लिए मंजूरी की घोषणा की है। आनेवाले दशहरे से राज्य में सभी जिम और व्यायामशाला शुरू होने वाले है। हालांकि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी दिशानिर्देशों और नियमों का पालन करना अनिवार्य रहेगा।

अनुमति देते समय मुख्यमंत्री ने एसओपी के सख़्ती से पालन करने के निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री ने आज जिम, फिटनेस सेंटर और व्यायामशाला के प्रतिनिधियों से विडिओ कॉन्फ़्रेंस के माध्यम से संवाद साधा।  

सामुहिक व्यायाम रहेंगे बंद 

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि  जिम, फिटनेस सेंटर्स और व्यायामशाला जनता के स्वास्थ्य के लिए ही हैं,  इसलिए इन जगहों पर कोरोना का संक्रमण न बढ़े, इसके लिए अधिक ध्यान देना होगा। इसके लिए बनाई गई ‘एसओपी’ का बहुत ही बारीकी से पालन किए जाने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिया है। उन्होंने कहा कि स्टिम बाथ, सौना, शॉवर और जुंबा, योगा सामुहिक व्यायाम पूरी तरह से बंद रहेंगे। व्यायामशालाओं का समय, सीमित संख्या में प्रवेश,  प्रशिक्षक, अन्य व्यवस्थापकीय अधिकारियों की बार-बार स्वास्थ्य जांच एवं स्वच्छता इन सभी बिंदुओं को लेकर नियमावली बनाई गई है।

इन बातों का रखें ध्यान

– व्यायामशाला का हर एक घंटे में निर्जंतुकीकरण करना
– उपकरणों में दूरी रखना
– उपयोग के बाद उसका निर्जंतुकीकरण करना
– हर दिन रात में जिम, व्यायामशाला बंद होने के बाद पूरी तरह से उसे निर्जंतुकीकरण करना होगा।