hapus mango

पुणे. हापुस आम (Hapus Mango) के शौकीनों के लिए खुशखबर है। पुणे (Pune) के बाजार में हापुस आम एंट्री हो चुकी है, हालांकि इस बार कोरोना महामारी (Corona Epidemic) और अन्य समस्याओं को देखते हुए हापुस आम की कीमत आसमान छू रहे हैं। पुणे में दाखिल हापुस आम की एक पेटी की कीमत 25 हज़ार रुपए है। पिछले साल एक पेटी हापुस आम की यह कीमत 21 हज़ार रुपये थी। पिछले साल की तुलना में इस वर्ष यह 15 दिन पहले ही बाजार में आ चुका है।

हापुस की पहली खेप व्यापार के लिए शुभ मानी जाती है। इतना ही नहीं बाजार मंडी के अध्यक्ष द्वारा आम के पहले खेप की पूजा (Prayer) भी की जाती है। इस बार भी इस पूजा को तमाम बाजार प्रबंधन समिति के सदस्यों की मौजूदगी में पूरा किया गया। फिलहाल आम की आवक बाजार में पूरी तरह से शुरू नहीं हुई है। हालांकि दुकानदारों को उम्मीद है कि जल्द ही बाजार में हापुस आम की आवक शुरू हो जाएगी।

एक पेटी की कीमत 25 हजार रुपए 

नामदेव चंद्र भोंसले और उनके बेटे को यह पहली हापुस की खेप मिली है। यह हापुस आम देवगढ़ के व्यापारी ने भिजवाएं हैं। पुणे में हापुस आम की कीमत एक पेटी के लिए 25 हजार रुपए है। पिछले साल यह कीमत 21 हज़ार रुपये थी। हालांकि हापुस प्रेमियों के लिए यह कीमत कुछ मायने नहीं रखती है। महामारी कोरोना की वजह से हापुस आम की कीमतों में इजाफा हुआ है। पिछले साल की तुलना में इस वर्ष यह 15 दिन पहले ही बाजार में आ चुका है।