Honor: New species of spider found in Maharashtra Icius Tukarami dedicated to 26/11 hero martyr ASI Tukaram Omble
Photo: Twitter/@Dhruv_spidy

    मुंबई: 26/11 (26/11 Mumbai Attacks) के हीरो शहीद असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर तुकाराम ओंबले (ASI Tukaram Omble) के नाम पर जम्पिंग स्पाइडर (Spider) की एक नई प्रजाति (New Species) का नाम रखा गया है। इस मकड़ी की एक नए किस्म की प्रजाति का नाम आइसियस तुकारामी (Icius Tukarami) रखा गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिसर्चर्स की एक टीम द्वारा हाल ही में पब्लिश किए गए एक पेपर में आइसियस तुकारामी का सबसे पहले जिक्र हुआ। बता दें कि, शहीद तुकाराम ओंबले ने मुंबई में हुए साल 2008 में आतंकी हमलों में बड़ी भूमिका निभाई थी। आतंकवादी अजमल कसाब को ओंबले ने ही पकड़ा था इस दौरान उन्हें कई गोलियां लग गई थीं।  

    महाराष्ट्र राज्य में मिली मकड़ी की दो प्रजाति जेनेरा फिनटेला और आइसियस के बारे में जानकारी रिसर्चर्स द्वारा छापे गए पेपर में दी गई है। उन्होंने ने बताया कि, इन दोनों में से एक प्रजाति का नाम 26/11 मुंबई हमलों के हीरो शहीद ASI तुकाराम ओंबले के नाम पर रखा है। उन्होंने कहा, ओंबले को कई गोलियां लगी थीं और उन्होंने आतंकवादी अजमल कसाब को पकड़वाने में मदद की थी।

    26/11 की रात को मुंबई के प्रमुख इलाकों को आतंकियों ने निशाना बनाया था। इनमें सीएसटी स्टेशन पर हमला करते हुए आतंकी अजमल कसाब और उसका साथी इस्माइल खान कामा अस्पताल तक पहुंचा था। अस्पताल पहुंचने के बाद वहां भी अटैक किया गया था जिसमें छह पुलिसकर्मी मारे गए थे। इसमें एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे भी शामिल थे। इसके बाद ये दोनों आतंकी एक कार अपने कब्ज़े में लेकर गिरगांव चौपाटी पहुंचे थे जहां शहीद ओंबले ने उनकी गन की बैरल पकड़ ली थी जिसके बाद वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने कसाब को पकड़ लिया था।