mumbai-platform

  • जानें कौन सी ट्रेनों का बढ़ा किराया.

नयी दिल्ली/मुंबई. जहाँ कोरोना संक्रमण (Corona Pandemic) के मद्देनजर लंबे वक्त से बंद पड़ी प्लेटफार्म टिकट (Platform) की सेवा को अब एक बार फिर से राजधानी दिल्ली (Delhi) के प्रमुख सटेशन पर फिर शुरू कर दिया है। बीते आधी रात से इस सेवा को रेलवे ने फिर से शुरू किया है। इसके साथ ही अब रेलवे ने टिकट के दामों में भी पहले से तीन गुना इजाफा कर दिया है। 

दरअसल पहले एक प्लेटफार्म टिकट के लिए जहाँ आपको 10 रुपये खर्च करने पड़ते थे। वहीं अब आपको 30 रुपये ढीले करने होंगे। जहाँ कोरोना महामारी के चलते फिलहाल देशभर में कई ट्रेनों का आवागमन पूरी तरीके से बहाल नहीं हुई हैं। वहीं ऐसे में मुसाफिरों को रेलवे स्टेशन पर जब उनके रिश्तेदार छोड़ने के लिए आते हैं तो उनको प्लेटफार्म टिकट लेना भी अनिवार्य होता है। अब बढ़े हुए दामों को देखकर वे भी इसके बारे में सोच समझ कर ही निर्णय लेंगे।

गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते केसेस के चलते रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट की सुविधा को 1 साल पहले ही बंद कर दिया गया था,  ताकि सिर्फ मुसाफिर ही यानी जिनको ट्रेन में सफर करना है सिर्फ वही सिर्फ स्टेशन पर पहुंचें और स्टेशन पर ज्यादा भीड़ भाद भी ना हो। लेकिन अब रेलवे ने एक बार फिर इस सेवा को पुनः शुरू कर दिया है।

मुंबई में 5  गुना महंगा प्लेटफॉर्म टिकट:

अब दिल्ली ही नहीं, बल्कि लोकल की राजधानी मुंबई (Mumbai) में भी प्लेटफॉर्म टिकट के रेट बढ़ा दिए गए हैं। बल्कि यहां तो रेलवे ने इस टिकट के दाम अब 5 गुना बढ़ा दिए हैं। इसी के चलते सेंट्रल रेलवे ने मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन (MMR) के कुछ प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की कीमत भी बढ़ा दी है। वहीं रेलवे के मुताबिक अब मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस में 10 रुपये की पिछली दर के बजाय अब प्लेटफॉर्म टिकट की नयी कीमत 50 रुपये कर दी गई है।

अब लोकल किराया में भी बढ़ोतरी: 

जी हाँ अब प्लेटफॉर्म टिकट के रेट में हुई वृद्धि के साथ ही रेलवे की ओर से लोकल किराया में भी बढ़ोतरी की गई है। बात दें कि रेलवे की ओर से पैसेंजर ट्रेन की जगह एक्सप्रेस ट्रेन की सेवा शुरू की गई है, जिसके किराये में भी अब थोड़ी बढ़ोतरी हुई है। अब इसके मुसाफिरों को 10 की जगह 30 रुपये देकर लोकल में सफर करना पड़ेगा। मसलन अब अगर आपको दिल्ली से गाजियाबाद का सफर तय करना है तो उसके लिए 10 रुपये की जगह अब आपको 30 रुपये देने पड़ेंगे। इससे साफ़ है कि इस फैसले से रेलवे ने यात्रा शुरू कर जहाँ एक तरफ से हमें सहूलियत दी है। वहीं दूसरी तरफ आम आदमी यानी हमारी जेब पर भी इसका सीधा असर पड़ेगा।

गौरतलब है कि बीते बुधवार देर रात से राजधानी दिल्ली की तमाम स्टेशन पर यह सेवा शुरू हो गयी गई। कोरोना के चलते जहाँ किराए में तो बढ़ोतरी की गई थी। वहीं अब प्लेटफॉर्म टिकट लेने पहुंचे नई दिल्ली स्टेशन पर लोगों का कहना था कि प्लेटफार्म का यह टिकट उनकी जेब पर डाका  डाल रहा है। कुछ मुसाफिरों का तो यह भी कहना था कि सरकार से इस फैसले से जहाँ राजस्व में बढ़ोतरी होगी और रेलवे में और बेहतर सुधार होंगे। इस प्रकार प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ने से मिलेजुले प्रभाव देखने को मिल रहे हैं।