ambani

    मुंबई. देश में दिग्गज और सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के घर के बाहर खड़ी संदिग्ध कार से मिली चिट्ठी ने जहाँ पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया है। वहीं अब गाड़ी से मिली एक चिट्ठी (Letter) ने सबके होश उड़ा दिए हैं। सूत्रों की मानें तो मुताबिक चिट्ठी में लिखा गया है ‘ये तो सिर्फ ट्रेलर है, नीता भाभी, मुकेश भैया, ये तो सिर्फ एक छोटी सी झलक है। अगली बार सामान पूरा होकर वापस आएगा और आप लोगों का इंतजाम पूरा हो गया है।’ वहीं जिस कंपनी का जिलेटिन (Gelatin) इस गाड़ी में था, वो नागपुर (Nagpur) की कंपनी बताई जा रही है। 

    क्या है घटना:

    गौरतलब है कि बीते गुरुवार देर रात को मुकेश अंबानी के घर के बाहर एक संदिग्ध स्कॉर्पियो पाई गई थी। जी हाँ रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी के आवास ‘एंटीलिया’ के निकट कार्मिकल रोड पर बृहस्पतिवार को एक संदिग्ध स्कॉर्पियो खड़ी पाई गयी थी जिसमें जिलेटिन की 20 छड़ें थी। मुंबई पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि गामदेवी पुलिस थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की अनेक धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस ने बताया कि वाहन के नंबर प्लेट पर जो पंजीकरण नंबर है वह अंबानी की सुरक्षा में लगी एक SUV के ही समान है। 

    क्या थी आरोपी की मंशा:

    इस मामले को लेकर पुलिस सूत्रों का जहाँ कहना है कि आरोपी चाहता था कि वो सभी की नजरों में आए, इसी तरह से उसने ये सब प्लान किया गया था। एक ख़ास बात यह भी है कि जिस कंपनी का जिलेटिन इस गाड़ी में था, वो नागपुर की कंपनी बताई जा रही है। मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम अब नागपुर जाकर भी मामले की तफ्तीश करेगी।

    अब मुंबई क्राइम ब्रांच की कुल 10 टीमें इस मामले की सघन जांच कर रही है। वहीं सूत्रों के अनुसार इस मामले में अभी तक 5 संदिग्धों पर नजर भी रखी जा रही है। वहीं इसके साथ अब मुकेश अम्बानी के घर ‘एंटिलिया’ के आसपास की CCTV फुटेज को भी खंगाला जा रहा है। जहाँ संदिग्ध गाड़ी मिलने के बाद ही मुंबई में एंटिलिया के बाहर सुरक्षा को और भी कड़ा कर दिया गया है। वहीं मुंबई पुलिस ने घर के आसपास बड़ी संख्या में जवानों की तैनाती की है। इसके अलावा मुकेश अंबानी के पास जो CRPF की सुरक्षा है, उसका भी अब पुनः रिव्यू किया जा रहा है।

    इस पर महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने ट्वीट किया, ‘‘मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी के आवास के निकट एक स्कॉर्पियो वैन में जिलेटिन की 20 छड़ें मिली हैं। मुंबई पुलिस की अपराध शाखा मामले की जांच कर रही है और जल्द ही जांच के नतीजे सामने आ जाएंगे।” 

    बता दें कि पेडर रोड पर वैसे भी अनेक बड़ी हस्तियों के आवास हैं। जहाँ उद्योगपति, राजनेता और फिल्मी हस्तियों सहित अनेक धनाढ्य लोगों का भी आवास है। इसलिए मुकेश अंबानी के घर के बाहर कार में इस तरह जिलेटिन छड़ें मिलने को पुलिस और क्राइम ब्रांच काफी गंभीरता से ले रहा है।