File photo
File photo

Loading

मुंबई. वर्ष 2020 में 11,452 मौतों के साथ महाराष्ट्र (Maharashtra) देश के उन तीन राज्यों में शामिल है जहां सड़क दुर्घटनाओं में सर्वाधिक संख्या में लोगों की मौतें होती हैं। यह जानकारी सोमवार को राज्य के परिवहन मंत्री अनिल परब (Anil Parab) ने दी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने 32वें सड़क सुरक्षा सप्ताह 2021 की शुरुआत करते हुए कहा कि ये आंकड़े गंभीर हैं। परब ने एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘2020 में महाराष्ट्र में 25,456 सड़क दुर्घटनाएं (Highest Deaths Road Accidents) हुईं और 11,452 लोगों की इन दुर्घटनाओं में मौत हुई। महाराष्ट्र उन तीन राज्यों में शामिल है जहां सड़क दुर्घटनाओं में सबसे अधिक संख्या में लोगों की मौत होती है।”

ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र को उन राज्यों की सूची में नहीं होना चाहिए जहां सड़क दुर्घटनाओं में मौतें होती है। उन्होंने कहा, ‘‘ये आंकड़े गंभीर हैं। शीर्ष स्थान पर होने के बजाए महाराष्ट्र को आदर्श रूप में उन राज्यों की सूची में शामिल नहीं होना चाहिए जहां सड़क दुर्घटना में मौत होती है।” मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क सुरक्षा अभियान एक हफ्ते, पखवाड़े या महीने तक सीमित नहीं होना चाहिए बल्कि इसे नियमित आधार पर चलाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘नियमित अंतराल पर सड़क सुरक्षा नियमों के बूस्टर डोज दिए जाने चाहिए।” ठाकरे ने मोटर वाहन चालकों से अपील की कि ‘‘यम” को दूर रखने के लिए ‘‘नियम” का पालन करें और ‘‘संयम”का परिचय दें। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मैंने एक नई टेक्नोलॉजी के बारे में सुना है जो थकान के कारण चालकों के सो जाने पर उन्हें अलर्ट करती है। अगर इस तरह के वाहन मौजूद हैं तो मैं उन्हें देखना चाहूंगा।” ठाकरे ने कहा कि केवल जागरूकता फैलाने के बजाए लोगों को सुविधाएं मुहैया कराना भी जरूरी है। इस बीच परब ने कहा कि महाराष्ट्र में केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित योजनाओं के तहत उच्च गुणवत्ता वाले 50 चालक प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे। परब ने कहा, ‘‘हर चालक की स्वचालित केंद्र में जांच होगी।

मानवीय हस्तक्षेप न्यूनतम होगा और गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण के बाद चालकों को लाइसेंस मिलेगा।” परिवहन मंत्री ने कहा कि सड़क सुरक्षा अभियान वार्षिक होना चाहिए न कि साप्ताहिक या मासिक आधार पर। उन्होंने कहा, ‘‘हर नागरिक को इस अभियान का हिस्सा बनना चाहिए।” मुंबई के प्रभारी मंत्री असलम शेख ने कहा कि सड़क दुर्घटना के मुख्य कारणों में ‘लेन कटिंग’ भी शामिल है। उन्होंने कहा कि लेन कटिंग व्यवहार को रोका जाना चाहिए और शराब पीकर गाड़ी चलाने के खिलाफ अभियान चलाया जाना चाहिए। महाराष्ट्र के परिवहन सचिव आशीष कुमार सिंह ने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह को 18 जनवरी से 15 फरवरी के बीच ‘‘सड़क सुरक्षा महीना” के तौर पर मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष कोविड-19 महामारी की तुलना में सड़क दुर्घटनाओं में ज्यादा लोगों की जान गई।(एजेंसी)