'Maha jobs' portal received wide response as soon as launched

मुंबई. विगत सोमवार को महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव बालासाहेब ठाकरे ने पोर्टल ‘महाजॉब्‍स’ का शुभारम्भ कर दिया है। खबरों के अनुसार पोर्टल के लोकार्पण के सिर्फ चार घंटे में ही तकरीबन 13,300 से अधिक नौकरी के लिए इच्छुकों ने और 147 उद्योजकों ने नौकरी भर्ती के लिए अपना पंजीकरण किया है।

इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य कंपनियां और श्रमिकों को श्रम शक्ति और रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराना है। कहा यह भी जा रहा है कि इस पोर्टल के जरिये नियोक्ताओं और कुशल, अर्ध-कुशल और अकुशल श्रमिकों के बीच की दुरी कम की जाएगी। वहीं महाराष्ट्र सरकार का यह भी कहना है कि कोरोना संक्रमण के इस कठिन समय में  महाराष्ट्र में आर्थिक परेशानी से जूझ रहे अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्‍ध कराना सुलभ होगा। राज्य के स्थानीय लोगों को रोजगार का अवसर उपलब्ध हो सके और इसके साथ-साथ उद्योजकों को भी कुशल एवं अकुशल मानव संसाधन वक़्त पर उपलब्ध हो सके, इसके लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की पहल से इस वेबसाइट का निर्माण किया गया है। इस वेबसाइट के लोकार्पण के बाद, पहले के ही चार घंटे में बहुत ही अच्छा प्रतिसाद मिला है। 

जैसा की आपको पता है कि कोरोना के चलते जहाँ कई कर्मचारियों की छंटनी की गयी थी वहीं कई लोगों के वेतन पर भी गाज गिरी थी, जिसको लेकर मुख्यमंत्री ठाकरे ने भी चिता व्यक्त करते हुए कहा था कि जब सरकार राज्य में काम की बहाली में आवश्यक सभी सहायता प्रदान कर रही है तो कर्मचारियों को बर्खास्त करना उद्योगों के लिए सही नहीं था। 

लेकिन अब ‘महाजॉब्‍स’ पोर्टल के आने के बाद इस असमंजस की स्तिथि में विराम लगेगा।  इसमें नौकरी की चाह रखने वाले उम्मीदवारों को पंजीकृत करने के लिए पोर्टल mahajobs.maharashtra.gov.in पर जाना होगा और job seeker link पर क्लिक करना होगा, जबकि नियोक्ता को होमपेज पर employers link पर क्लिक करना होगा। इसके साथ ही पोर्टल पर समस्त प्रारूपों को पूरा करना होगा।  कहा जा रहा है कि  ‘महाजॉब्‍स’ पोर्टल महाराष्ट्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है और इससे राज्य में बेरोजगारी की दर कम होगी ऐसा सरकार का मानना है।