maharashtra

    नयी दिल्ली/मुंबई. देश में जैसे जैसे कोरोना संक्रमण (Corona Pandemic) बढ़ रहा है। वैसे वैसे अब भारत में कोरोना वायरस की महामारी की दूसरी वेव (Second Wave) के चलते रोज  गंभीर आंकड़े देखने को मिल रहे हैं। अगर हम महाराष्ट्र (Maharashtra) की बात करें तो बीते  मंगलवार को महाराष्ट्र में 17 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। अब महाराष्ट्र को केंद्र सरकार ने इसे दूसरी वेव (Second Corona Wave in Maharashtra) की शुरुआत बताया है। इन बेकाबू हालातों को देखते हुए न सिर्फ राज्य में बल्कि देश के दूसरे हिस्सों में भी अब जरूरी कदम उठाए जाने लगे हैं।(Corona: Second Wave, School Closed, Curfew Implemented In Maharashtra)

    अगर महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई की बात करें तो बृह्नमुंबई महानगरपालिका (BMC) ने शिक्षकों से घर से काम करने को कहा है और इसी क्रम में मध्य प्रदेश सरकार ने भोपाल और इंदौर में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। वहीं गुजरात, पंजाब और महाराष्ट्र में स्कूलों को बंद किए जाने का निर्देश जारी किया गया है। फिलहाल पंजाब में बोर्ड परीक्षाओं को एक महीने के लिए टाल दिया गया है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बुधवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ इस आपात स्थिति की समीक्षा के लिए एक जरुरी बैठक करेंगे।

    महाराष्ट्र में कोरोना से लोग लापरवाह:

    जहाँ एक केंद्रीय टीम ने महाराष्ट्र को कोरोना वायरस की दूसरी वेव बताया है और केंद्र सरकार से अपील की है कि महाराष्ट्र राज्य से कड़े कदम उठाने को कहा जाए। वहीं टीम के मुताबिक कोरोना वायरस के मरीजों के कॉन्टैक्ट को ट्रेस, टेस्ट, आइसोलेट और क्वॉरंटीन करने में बहुत ही सीमित सक्रियता या लापरवाही दिखाई दी है। वहीं शहरी और ग्रामीण, दोनों इलाकों में लोगों का व्यवहार कोरोना महामारी से निपटने के लिए अनुकूल नहीं है। महाराष्ट्र में जहाँ बीते मंगलवार को 17,864 नए मामले सामने आए और 87 लोगों की मौत हो गई। कुल मामले 23।47 लाख पार कर चुके हैं और मरने वालों की संख्या करीब 53 हजार हो चुकी है।

    BMC के नए नियम लागू: 

    इधर BMC ने अपने अधिकारक्षेत्र में आने वाले सभी स्कूलों से 17 मार्च से 50% रोटेशनल अटेंडेंस नियम लागू करने कह दिया है। अब शिक्षक ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स पर ही पढ़ाई कराएंगे और घर से काम करेंगे। गुजरात में अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट में नाइट कर्फ्यू का वक्त अब दो घंटे के लिए और  बढ़ा दिया गया है। अब यहां रात के 10 बजे से सुबह 6 बजे तक का कर्फ्यू होगा जो पहले रात 12 बजे से शुरू होता था।

    महाराष्ट्र: भयंकर तस्वीर दिखाता यहाँ का बढ़ता कोरोना ग्राफ: 

    बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र राज्य के अंदर 17 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। यह लगातार पांचवा दिन है जब कोरोना के 15 हजार से अधिक मामले सामने आए है।स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सोमवार को राज्य में 17,864 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 23,47,328 हो गई है। वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना से 87 लोगों की मौत हुई है। राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 52,996 पर पहुंची गई है।

    गौरतलब है कि फरवरी महीने में कोरोना के मामलों में अचानक तेज उछाल आया। जिसके बाद से कोरोना के मामले लगातार तेजी बढ़ रहे हैं। पिछले चार दिनों के आंकड़े देखे तो राज्य में शुक्रवार को 15,817, शनिवार को 15,062, रविवार को 16,620 और सोमवार को 15,051 नए मामले सामने आए हैं।फिलहाल राज्य में 1,38,813 मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं अब तक 21,54,253 मरीज ठीक हो चुके हैं। 

    पुणे में भी कोरोना से हाल बुरे:

    अगर पुणे की बात करें तो यहाँ पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,574 नए मामले सामने आए। जबकि 12 लोगों की मौत हुई हैं। जिसके बाद जिले में मृतकों की संख्या 9440 हो गई। पिछले 24 घंटे में जिले में 1,577 लोग कोरोना मुक्त हुए हैं। अब तक जिले में कुल 4,10,347 लोग कोरोना मुक्त हो चुके है। फिलहाल जिले में 24,204 मरीजों का इलाज चल रहा हैं।

    विदर्भ का नागपुर बना कोरोना हॉट स्पॉट:

    महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर में कोरोना ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। जिले में पिछले 24 घंटे के भीतर की गई जांच में कुल 2,587 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। सोमवार की तुलना में यह संख्या 290 अधिक है। 24 घंटे के भीतर जिले में 13,364 लोगों की जांच की गई। सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देश के बाद टेस्टिंग बढ़ा दी गई है। इसमें सिटी में 1,921 और ग्रामीण में 664 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

    बीते 24 घंटों में महाराष्ट्र में कोरोना की भयावह तस्वीर: 

    • पुणे में – कोरोना के 28817 नए मामले 
    • नागपुर में- कोरोना के 19558 नए मामले 
    • मुंबई में- कोरोना के 13862 नए मामले 
    • ठाणे में- कोरोना के 13150 नए मामले 
    • औरंगाबाद में- कोरोना के 8877 नए मामले 
    • नासिक में- कोरोना के 8677 नए मामले दर्ज किए गए हैं।