राजेश टोपे (Photo Credits-ANI Twitter)
राजेश टोपे (Photo Credits-ANI Twitter)

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra)  के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Health Minister Rajesh Tope) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उन्होंने केंद्र (Modi Govt) से अनुरोध किया है कि प्रतिबंध के बाद विदेशों को न भेजे गए ‘रेमडेसिविर’ इंजेक्शनों के भंडार को घरेलू बाजार में वितरित करने की अनुमति दी जानी चाहिए जिससे कि दवा की मांग और आपूर्ति के बीच अंतराल को पाटा जा सके।  कोविड-19 के मामलों में अचानक वृद्धि के चलते भारत ने ‘रेमडेसिविर’ इंजेक्शनों के निर्यात पर रविवार को प्रतिबंध लगा दिया था और कहा था कि देश में स्थिति सुधरने तक यह प्रतिबंध जारी रहेगा।  

    ‘रेमडेसिविर’ कोविड-19 के गंभीर रोगियों के इलाज के लिए अन्वेषणात्मक पद्धति के रूप में सूचीबद्ध है। टोपे ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने केंद्र से अनुरोध किया है कि ‘रेमडेसिविर’ के जिस भंडार का निर्यात किया जाना था, उसे घरेलू बाजार में वितरित करने की अनुमति दी जानी चाहिए। इससे दवा की मांग और आपूर्ति के बीच अंतराल को भरा जा सकेगा।”  

    मंत्री ने कहा कि उन्होंने कोविड-19 के रोगियों के उपचार में लगे सभी डॉक्टरों से विवेकपूर्ण ढंग से ‘रेमडेसिविर’ का इस्तेमाल करने को कहा है। (एजेंसी)