Maharashtra Corona Lockdown: CM Uddhav Thackeray may take a major decision for a strict lockdown in the next few days- Vijay Wadettiwar
File

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना (Corona Updates) का प्रकोप अब कम होने लगा है। कोविड (COVID-19) से संक्रमितों की संख्या कम हो रही है। लेकिन मौतों का सिलसिला जारी है। सूबे में लॉकडाउन (Lockdown) का असर दिख रहा है। इसी बीच खबर है कि कोरोना के मामलों में कमी के चलते अब सरकार नियमों में ढील दे सकती है। रिपोर्ट के अनुसार 1 जून से अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। जिसके बाद राज्य में लगी सख्त पाबंदियों में जल्द ही आम जनता को मिलेगी। 

    बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार महाराष्ट्र में थमने के चलते ही उद्धव सरकार 1 जून से अनलॉक 1 पर विचार कर रही है। साथ ही अगर सब ठीक रहा तो जल्द ही उसे अमल में लाने का काम सरकार की तरफ से किया जा सकता है। खबर यह भी है कि अगर इसपर सहमति नहीं बनी तो 7 जून से इसे लागू किया जा सकता है। 

    उल्लेखनीय है कि अगर सरकार की तरफ से अनलॉक किया जाता है तो औद्योगिक इकाइयों को भी कुछ छूट मिलेगी, जबकि सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की संख्या को मौजूदा स्थिति से 15 फीसदी तक बढ़ाने की घोषणा हो सकती है। हालांकि, रेस्तरां, मॉल, मल्टीप्लेक्स जैसे प्रतिष्ठान बंद रहेंगे क्योंकि यहां से कोविड बढ़ने का खतरा है।

    वहीं महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना के 24 हजार 136 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 36 हजार से अधिक लोग इलाज के बाद ठीक हुए हैं। साथ ही 601 लोगों की मौत हुई है। सूबे में मौजूदा समय में कोरोना के 3,14,368 एक्टिव केस हैं। अब तक कोविड की चपेट में आने से 90 हजार 349 लोगों की जान गई है।