Maharashtra Corona Updates _ travelers coming to Mumbai, people who have taken both doses of vaccine (1)

    मुंबई: कोरोना (Corona Virus) की दूसरी लहर के दौरान बुरी तरह से प्रभावित हुए महाराष्ट्र (Maharashtra) में अब रोज़ाना आनेवाले कोविड केस लगातार कम हो रहे हैं। हालांकि मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में अब भी कोरोन पाबंदियां लागू हैं। इस बीच मुंबई (Mumbai) आने वाले यात्रियों को जल्द बड़ी राहत मिल सकती है।

    बीएमसी कमिश्नर ने महाराष्ट्र के चीफ सेक्रेटरी को पत्र लिखा 

    सरकार की योजना है कि, अब जिन घरेलू यात्रियों ने कोरोना वैक्सीन (Vaccine) की दोनों खुराक ली हैं उन्हें मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai Airport) पर प्रवेश करने पर नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट लाने की जरूरत नहीं होगी। बीएमसी कमिश्नर ने इस मामले में महाराष्ट्र के चीफ सेक्रेटरी को एक पत्र भी लिखा है, जिस पर अंतिम मुहर जल्द लगने की उम्मीद है।

      कोरोना के बढ़ते मामलों के दौरान इससे पहले जारी किए गए दिशा निर्देशों में मुंबई एयरपोर्ट में डोमेस्टिक फ्लाइट से आने वाले सभी यात्रियों के लिए RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य किया गया था। इस नियम के तहत RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट मुंबई पहुंचने के 48 घंटों के भीतर की होनी चाहिए थी और यात्रियों के पास RT-PCR रिपोर्ट नहीं होने पर उन्हें एयरलाइनों द्वारा उड़ान में सवार होने की इजाजत नहीं देने का आदेश दिया गया था। 

    तेज़ी के साथ कोरोना वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा

    मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में तेज़ी के साथ कोरोना वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में एक रिपोर्ट के अनुसार, शैक्षिक कार्यों से विदेश जाने वाले नागरिकों और टोक्यो ओलंपिक की यात्रा करने वाले एथलीटों को बीएमसी ने और राहत देते हुए 6 दिन टीका लगाने की सुविधा दी है। बीएमसी ने कहा है कि, सोमवार से शनिवार को बीएमसी छह समर्पित कोविड टीकाकरण केंद्रों में से किसी पर भी टीका लगाया जा सकता है। इससे पहले यह सुविधा सोमवार से बुधवार तक केवल तीन दिनों के लिए थी। गुरुवार से शनिवार तक तीन दिन की छूट अवधि बढ़ा दी गई है। यह छूट 31 अगस्त 2021 तक लागू रहेगी। 

    Maharashtra Corona Updates _ travelers coming to Mumbai, people who have taken both doses of vaccine (1)

    महाराष्ट्र में कोरोना की स्थिति 

    महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 7,243 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 61,72,645 हो गई है। इसके अलावा 196 और रोगियों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 1,26,220 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सोमवार शाम से लगभग 10,978 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद छुट्टी दी गई, जिसके बाद ठीक हो चुके लोगों की तादाद 59,38,734 हो गई है।