Maharashtra Floods : After the floods in Maharashtra, crocodiles are being seen in the residential areas of Sangli, watch video
Representative Photo

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में पिछले दिनों हुई भारी बारिश (Heavy Rain) के कारण आई बाढ़ (Floods) के बाद सांगली (Sangli) के कुछ आवासीय इलाकों में मगरमच्छ (Crocodile) देखे जा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला सांगली के संगलवाड़ी में सामने आया है। यहां एक 12 फ़ीट लंबा मगरमच्छ इलाके में रहनेवाले लोगों ने देखा और बाद में उसे रेस्क्यू कर वन विभाग को सौंप दिया। 

    संगलवाड़ी में हुए इस मगरमच्छ के रेस्क्यू ऑपरेशन का वीडियो भी सामने आया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि, मगरमच्छ को स्थानीय लोग रेस्क्यू कर रहे हैं। वैसे सांगली के अलग-अलग इलाकों में मगरमच्छ देखे जा रहे हैं। इसके बाद अब वन विभाग ने इन सरीसृपों को बचाने, इंसानों और जानवरों के बीच संघर्ष की घटनाओं को रोकने के लिए इलाकों में छह केंद्र स्थापित किए हैं। 

    पश्चिमी महाराष्ट्र में सांगली हाल में भारी बारिश से प्रभावित रहा है। इससे जिले में कई स्थानों पर पानी भर गया है। बारिश जब थोड़ी हल्की पड़ी और कृष्णा नदी के किनारों के पास के गावों में जलस्तर घटने के साथ ही कुछ सड़कों, नालों और यहां तक कि घरों की छतों पर भी मगरमच्छ देखे जाने की बात सामने आई है। इससे लोगों में घबराहट पैदा हो गई है।

    एक रिपोर्ट के अनुसार, वन अधिकारियों के मुताबिक, लगभग 15 गांवों से गुजरने वाली नदी के 60-70 किमी हिस्से में मगरमच्छों का आवास है जिनमें भीलवाड़ी, मालवाड़ी, दिगराज, ऑदंबारवाड़ी, चोपाड़ेवाड़ी और ब्रह्मनाल शाामिल हैं। पूर्व में, इनमें से कुछ इलाकों में इंसानों और जानवरों के टकराव की घटनाएं हुई हैं।