अनलॉक पर महाराष्ट्र सरकार कन्फ्यूज, राज्य में लागू रहेगा लॉकडाउन, मुख्यमंत्री ठाकरे लेंगे अंतिम निर्णय

    मुंबई: महाराष्ट्र में अनलॉक (Unlock) को लेकर उद्धव ठाकरे सरकार (Udhav Thackeray Government) कन्फ्यूज नज़र आ रही है। सरकार में मंत्री विजय वडेट्टीवार (Vijay Wadettiwar) ने जहां कल से राज्य को अनलॉक करने की घोषणा करने के तीन घंटे के अंदर ही  यू-टर्न ले लिया है। उन्होंने कहा कि, “राज्य से अभी लॉकडाउन (Lockdown) नहीं हटा है, अनलॉक करना है की नहीं इस पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Udhav Thackeray) लेंगे।  

    दरअसल, वडेट्टीवार ने शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घोषणा करते हुए कहा था कि, “सरकार ने राज्य को अनलॉक करने के लिए पांच चरण तय किया गया है। जिसके तहत जिन जिलों में पांच प्रतिशत से कम पॉजिटिविटी रेट है, वह कल से अनलॉक होंगे। इस दौरान दुकानों, उद्यानों, सैलून, थिएटर, मनोरंजन प्रतिष्ठानों को शुरू किया जाएगा।”

    सरकार ने अनलॉक से अनभिज्ञ 

    विजय वड्डेटीवार  की घोषणा पर महाराष्ट्र सरकार का स्पष्टीकरण आया है। राज्य के जनसंपर्क विभाग ने बयान जारी करते हुए कहा, कोरोना संक्रमण अभी भी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। ग्रामीण इलाकों में अभी भी कुछ जगहों पर संक्रमण बढ़ रहा है। कोरोना वायरस के घातक और बदलते रूप को देखते हुए यह तय करना जरूरी है कि आराम किया जाए या नहीं। राज्य के प्रतिबंध नहीं हटाए गए हैं। 

    ब्रेक द चेन ने कुछ प्रतिबंधों में ढील देना शुरू कर दिया है, आपदा प्रबंधन विभाग ने पांच चरणों की स्थापना की है, साप्ताहिक सकारात्मकता दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता। सरकार ने स्पष्ट किया है कि इन मानदंडों के आधार पर राज्य में प्रतिबंधों को सख्त या शिथिल करने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश सत्तारूढ़ द्वारा अधिसूचित किए जाएंगे।  

    अनलॉक का प्रस्ताव अभी विचाराधीन 

    पीआरओ द्वारा जारी नोट में आगे कहा, इस प्रकार, मानदंड के आधार पर चरण-दर-चरण प्रतिबंधों में छूट के प्रस्ताव विचाराधीन हैं और कार्यान्वयन पर जिलों की संबंधित प्रशासनिक इकाइयों द्वारा पूर्ण समीक्षा के बाद विचार किया जाएगा। स्थानीय प्रशासन मामले की जांच कर रहा है। उसके बाद ही आधिकारिक निर्णय की जानकारी दी जाएगी और इस निर्णय को कैसे लागू किया जाएगा यह उपरोक्त सरकार के निर्णय से स्पष्ट होगा। 

    भाजपा ने बोला हमला 

    अनलॉक की घोषणा को लेकर बने भ्रम की स्थिति पर भाजपा ने राज्य सरकार पर हमला बोला है। विधानसभा नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट कर सरकार पर कई सवाल दागे हैं। उन्होंने पूछा, “क्या सुरू, क्या बंद? कहां और कबतक? ? लॉक की अनलॉक? पत्रपरिषद की प्रेस रिलीज? अपरिपक्वता या श्रेयवाद?” इसी के साथ उन्होंने हैसटैग लॉक और अनलॉक का भी इस्तेमाल किया।