maharashtra
File

    मुंबई. जहाँ एक तरफ महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना संक्रमण (Corona) के चलते हलात बेकुबु हो रहे हैं।राज्य में स्थिति इतनी गंभीर हो गई है कि कुछ शहरों में लॉकडाउन (Lockdown) या आंशिक लॉकडाउन तक लगाना पड़ा है। फिर भी लोग अपनी लापरवाही से बाज नहीं आ रहे है। इन सबके के चलते अब राज्य में लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने बीते सोमवार को कई पाबंदियों की घोषणा की है। वहीं अब महाराष्‍ट्र सरकार ने अपने एक आदेश में कहा है कि जो भी सिनेमा हॉल/होटल/रेस्तरां में कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करते हुए पाए गए, उन्‍हें तब तक सील कर दिया जाएगा, जब तक कोरोना महामारी केंद्रीय सरकार द्वारा एक आपदा के रूप में अधिसूचित नहीं रहती है।

    क्या हैं सिनेमा हॉल/होटल/रेस्तरां के लिए नए कोरोना गाइडलाइंस: 

    • अब सभी सिनेमा हॉल (सिंगल स्क्रीन और मल्टीप्लेक्स) / होटल / रेस्तरां 50% क्षमता के साथ ही खुलेंगे। 
    • मास्क के बिना किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। 
    • तापमान मापने वाले उपकरणों का उपयोग होगा ताकि यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाए ताकि कोई बुखार के साथ अंदर न आए। 
    • जगह-जगह पर्याप्त सैनिटाइजर का प्रबंध होना चाहिए। 
    • संस्थान द्वारा लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखने और मास्क पहनने के लिए जानकारी के लिए पर्याप्त संख्या में लोगों को लगाना या बताना होगा। 
    • अब मॉल मैनेजमेंट को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि थिएटर / रेस्तरां या मॉल में कोई अन्य प्रतिष्ठान दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाये।

    क्या हैं दफ्तरों के लिए आदेश:

    • स्वास्थ्य और अन्य आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी कार्यालय अब सिर्फ 50 % में ही काम करेंगे। 
    • वहीं अब घर से ही काम करने की सलाह भी दी गई है। 
    • इन कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वाले ऑफिस को तब तक के लिए बंद कर दिया जाएगा जब तक की केंद्र सरकार COVID 19 महामारी से आपदा का टैग न हटा ले।

     जानें धार्मिक स्थानों के लिए निर्देश:

    • जगह की उपलब्धता और उचित सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए धार्मिक संस्थानों के ट्रस्टों को अब एक संख्या तय करनी जरुरी होगी, ताकि हर 1घंटे के दौरान उतने ही लोग सभी नियमों का पालन करते हुए वहां आना जाना कर सकें। 
    • वहीं दर्शन के लिए अब ऑनलाइन आरक्षण शुरू किया जा सकता है। 
    • इन स्थानों पर प्रवेश तय दिशा-निर्देशों के तहत ही होगा। बिना मास्क के प्रवेश की अनुमति बिलकुल नहीं दी जाएगी।

    क्या है राज्य में कोरोना का ग्राफ:

    अगर राज्य में कोरोना की स्थिति देखें तो पिछले 24 घंटे में राज्य के अंदर 15 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। यह लगातार चौथा दिन है जब कोरोना के 15 हजार से अधिक मामले सामने आए है। इस बात की जानकारी सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने दी है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सोमवार को राज्य में 15,051 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 23,29,464 हो गई है। वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना से 48 लोगों की मौत हुई है। राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 52,909 तक पहुंच गई।

    गौरतलब है कि बीते फरवरी महीने में कोरोना के मामलों में अचानक तेज उछाल आया। जिसके बाद से कोरोना के मामले लगातार तेजी बढ़ रहे हैं। अगर हम पिछले 3 दिनों के आंकड़े देखे तो राज्य में शुक्रवार को 15,817, शनिवार को 15,062 और रविवार को 16,620 नए मामले सामने आए हैं।

    वहीं पिछले 24 घंटे में राज्य में 10,671 लोग कोरोना मुक्त हुए हैं। इन सभी को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। फिलहाल राज्य में 1,30,547 मरीजों का इलाज चल रहा है। राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर 92।07% है जबकि मामले में मृत्यु दर 2।27% है।