Minister Nitin Raut
File Pic

Loading

मुंबई. बिजली बिल के बकाये में वृद्धि के लिए महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाली पिछली सरकार को दोषी ठहराते हुए राज्य के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने शुक्रवार को कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सरकारी बिजली कंपनी की बकाया राशि को लेकर जांच के आदेश दिये हैं। राउत ने यहां पत्रकारों से कहा कि बिजली के लंबित बिल के मुद्दे को लेकर बृहस्पतिवार को राज्य कैबिनेट ने विचार-विमर्श किया था। उन्होंने राज्य की पूर्ववर्ती भाजपा सरकार को दोषी ठहराते हुए कहा, ‘‘मार्च 2014 के अंत तक, राज्य में बिजली का लंबित बकाया 14,154.5 करोड़ रुपये था, जो बढ़कर 59,149.8 करोड़ रुपये हो गया है।” (Maharashtra government ordered an inquiry regarding the outstanding electricity bill)

भाजपा महाराष्ट्र में अक्टूबर 2014 से 2019 तक सत्ता में थी और ऊर्जा विभाग पार्टी के पास था। उन्होंने कहा, ‘‘महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक के दौरान लंबित बिजली बिलों के मुद्दे पर चर्चा की गई और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे जी ने इसकी जांच के आदेश दिए हैं। हम निश्चित रूप से इसकी जांच करेंगे।” राउत ने भाजपा के उन दावों का भी खंडन किया, जिनमें कहा गया था कि पिछली देवेन्द्र फडणवीस सरकार के दौरान ऊर्जा विभाग की कंपनियों ने अच्छा प्रदर्शन किया था।

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘उनकी निगरानी में कंपनियों का मुनाफा धीरे-धीरे कम होता गया।” बिजली बिलों में वृद्धि के मुद्दे पर भाजपा के विरोध प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर राउत ने कहा कि अगर पार्टी केन्द्र के खिलाफ प्रदर्शन करती है तो वह खुश होंगे। राउत ने आरोप लगाया कि केंद्र ने जीएसटी में से महाराष्ट्र का 28,000 करोड़ रुपये का हिस्सा नहीं दिया है। राउत ने कहा कि ऊर्जा विभाग ने केंद्र से 10,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी मांगी थी, लेकिन अब तक कोई जवाब नहीं मिला है। मंत्री ने हालांकि कहा कि बिजली बिलों में वृद्धि के मुद्दे पर प्रदर्शन कर रहे भाजपा नेताओं को उनके कार्यालय में आना चाहिए और वह बिलों की जांच करवाएंगे। (एजेंसी)

मुंबई में बिजली गुल के पीछे साजिश नहीं – समिति की रिपोर्ट से खुलासा 

12 अक्टूबर को मुंबई समेत एमएमआर इलाके में अचानक बिजली गुल हो  जाने की घटना की जांच के लिए गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौप दी है. सूत्रों के मुताबिक इस रिपोर्ट में सायबर अटैक समेत किसी अन्य साजिश से इंकार किया गया है. आईआईटी मुंबई के विद्युत् अभियांत्रिकी शाखा विभाग प्रमुख प्रा. बी. जी. फर्नांडिस की अध्यक्षता में गठित समिति की रिपोर्ट सरकार को सुपुर्द कर दी गई है. ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा है कि इस रिपोर्ट के आधार पर  बिजली गुल होने के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. रिपोर्ट में बिजली गुल होने के लिए  तकनीकी खामियों को जिम्मेदार बताया गया है.