UDHHAV-FADNAVIS

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश के कई नेताओं की सुरक्षा को घटाने (Cut down Security) निर्णय किया है। उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Thakre) ने पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis), राज ठाकरे (Raj Thakrey), केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले (Ramdas Athawale), भाजपा नेता चंद्रकांत पाटिल (Chandrakant Patil), प्रवीण दरेकर (Praveen Darekar), प्रसाद लाड (Prasad Lad) और अन्य कई मुख्य विपक्षी नेताओं (Opposition Leaders) की सुरक्षा घटाने की घोषणा की है। 

राज्य भाजपा प्रवक्ता केशव उपाध्याय (Keshav Upadhyay) ने इसे ‘बदले की राजनीति’ (Politics of Revenge) करार दिया, वहीं फडणवीस ने कहा कि इससे यात्रा करने और लोगों से मिलने की योजना पर असर पड़ेगा। आठ जनवरी को जारी सरकारी अधिसूचना (Official Notification) के अनुसार फडणवीस को अब ‘जेड-प्लस’ (Z-Plus) श्रेणी के बजाए ‘एस्कॉर्ट के साथ वाई-प्लस श्रेणी’ की सुरक्षा मिलेगी।

महाराष्ट्र नव निर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे (Raj Thakre) की ‘जेड’ सिक्योरिटी को भी हटा दिया गया है। साथ ही राज के काफिले से बुलेटप्रुफ वाहन (Bulletproof Vehicle) को भी हटाने जाने की बात की गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक समिति ने कहा कि, पुलिस पर काफी तनाव रहता है, इसी कारण वश विपक्ष के नेताओं  की सुरक्षा को कम करने का निर्णय लिया गया है।

उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाइक (Ram Naik) को अब ‘वाई-प्लस’ के बजाए ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा मिलेगी। मनसे प्रमुख की सुरक्षा ‘जेड’ श्रेणी से घटा कर ‘एस्कॉर्ट के साथ वाई प्लस’ श्रेणी की कर दी गई है। 

भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे, राज्य भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल और पार्टी के वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंटीवार की सुरक्षा वापस ले लिए गई है। राणे के पास ‘वाई-प्लस’ श्रेणी की सुरक्षा थी। 

इसके अलावा राज्य लोकायुक्त एम एल टाहिलियानी की सुरक्षा ‘जेड’ श्रेणी से घटाकर ‘वाई’ श्रेणी की कर दी गई है। अधिसूचना के अनुसार सरकार ने दो लोगों की सुरक्षा बढ़ाई है, 11 की सुरक्षा कम की गई है, 16 लोगों की सुरक्षा वापस ली गई है, वहीं 13 नए लोगों को सुरक्षा दी गई है। 

सुरक्षा प्राप्त करने के लिए नए लोगों में राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (Ajit Pawar) की पत्नी सुनेत्रा पवार (Sunetra Pawar), और युवा सेना के सचिव वरुण सरदेसाई (Varun Sardesai) शामिल हैं। सरदेसाई मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे (Rshmi Thakre) के रिश्तेदार हैं। दोनों को ‘एक्स’ श्रेणी की सुरक्षा दी गई है।