Former Mumbai Police Commissioner Param Bir Singh did not appear before ACB, was issued summons in extortion case
File Photo

    Loading

    ठाणे. महाराष्ट्र (Maharashtra) में ठाणे शहर (Thane) की पुलिस ने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी एवं मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह (Pram Bir Singh) और छह अन्य पुलिस अधिकारियों के खिलाफ शुक्रवार को कथित अवैध वसूली का एक और मामला दर्ज किया। ठाणे नगर पुलिस थाने में दर्ज प्राथमिकी में सिंह समेत 28 लोगों का नाम है। इनमें सेवानिवृत्त हो चुके ‘एनकाउंटर स्पेशलिस्ट’ पुलिस अधिकारी प्रदीप शर्मा, पुलिस उपायुक्त दीपक देवराज, सहायक पुलिस आयुक्त एन टी कदम और पुलिस निरीक्षक राजकुमार कोठमीरे और दो अन्य जूनियर पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं।

    इस मामले में शिकायतकर्ता एवं बिल्डर केतन तन्ना (54) की शिकायत पर इन सभी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ आर्म्स एक्ट के अलावा भारतीय दंड संहिता की धारा 324, 384, 392 और 506 के तहत मामला दर्ज किया गया है। तन्ना ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि जनवरी 2018 से फरवरी 2019 के दौरान परमबीर सिंह जब ठाणे के पुलिस आयुक्त के पद पर थे, तब आरोपियों ने उसे जबरन वसूली रोधी प्रकोष्ठ के कार्यालय में तलब करके उससे 1.25 करोड़ रुपये वसूल किए थे और गंभीर आपराधिक मामलों में फंसाने की धमकी भी दी थी।

    केतन तन्ना ने यह भी आरोप लगाया कि इन पुलिस अधिकारियों ने उसके दोस्त और कथित सट्टेबाज सोनू जालान से भी इसी तरीके से तीन करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की थी। महाराष्ट्र का आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) जालान द्वारा सिंह के खिलाफ दर्ज कराई गयी कथित जबरन वसूली की एक अन्य शिकायत की पहले ही जांच कर रहा है। (एजेंसी)