lockdown
Representative Image

    Loading

     बारामती. एक तरफ भारत (India) में जहाँ कोरोना (Corona) की दूसरी लहर धीमी पड़ रही है। वहीं अब इस संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (Ajit Pawar) के गांव काटेवाड़ी में अब 7 दिनों के लिए लॉकडाउन (Lock Down) लगाया गया है। दरअसल बारामती में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद यह बड़ा फैसला लिया गया है। भले ही पुणे जिले में कोरोना की दूसरी लहर सुस्त पड़ती दिख रही हो लेकिन बारामती तालुका में कोरोना रोगियों की संख्या अब बढ़ रही है। इसलिए प्रशासन ने कोरोना हॉटस्पॉट वाले यहाँ के सात गांवों को फिलहाल बंद करने का निर्णय लिया है। इसमें उपमुख्यमंत्री अजित पवार का काटेवाड़ी गांव भी शामिल है।

    दरअसल पुणे जिले के बारामती तालुका की बड़ी आबादी वाले गांव में कोरोना के थोड़े अधिक मरीज पाए गए हैं। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जहाँ बारामती में एक दिन में करीब 500 से अधिक मरीज मिल रहे थे तब से लेकर अब तक यहाँ पर कोरोना मरीजों की संख्या में भारी गिरावट देखि गयी है। हालांकि, लॉकडाउन में ढील देने के बाद अब यहाँ के नागरिकों द्वारा कोरोना नियमों के उल्लंघन के चलते एक बार फिर से कोरोना मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हो रहा है। इसलिए, बारामती के प्रांताधिकारी दादासाहेब कांबले ने इस तालुका के 7 बड़े गांवों में तालाबंदी की घोषणा कर दी है। जिस फलस्वरूप अब इन गांवों में आगामी 7 जुलाई तक लॉकडाउन रहेगा।

    गौतलब है कि बारामती में अब तक मरीजों की संख्या 25 हजार 431 हुई है, जिनमें से अब तक 24 हजार 474 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं 9500 से अधिक एक्टिव पेशेंट्स अभी भी बारामती शहर और तालुका में हैं। इसलिए यहाँ अब संक्रमण का खतरा दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। इधर उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के काटेवाड़ी गांव में प्रशासन की ओर से एक एंटीजन टेस्ट भी किया गया। अब यहाँ के 27 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर ग्रामीणों ने प्रशासन के साथ मिलकर फिलहाल गांव को 7 दिन के लिए बंद रखने का फैसला किया है।