महाराष्ट्र में 1 जून से होगा अनलॉक? पढ़ें क्या बनाया है उद्धव सरकार ने मास्टर प्लान

    मुंबई: देश में कोरोना (Coronavirus Pandemic) का प्रकोप पूरी तरह से थमा नहीं है। कोविड (COVID-19) से संक्रमित मरीजों की संख्या रोजाना सामने आ रही है। महाराष्ट्र (Maharashtra) में अभी लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है। लेकिन कोरोना के मामले कम होने के चलते खबर है कि सरकार 1 जून से अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया शुरू करेगी। जिसके तहत नियमों में ढील दी जाएगी। पिछली बार से सबक लेते हुए उद्धव सरकार (Uddhav Thackeray) हर पहलुओं को ध्यान में रखकर फैसले ले रही है। 

    बता दें कि महाराष्ट्र में चार चरणों के तहत अनलॉक की प्रक्रिया का निर्णय हो सकता है। पहले और दुसरे में दुकानों को लेकर फैसला लिया जाएगा। क्योंकि मानसून के कारण सरकार ने इसे गंभीर माना हुआ है। खबरें यह भी हैं कि दुकानों के खुलने का जो समय है उसमें भी बढ़ोतरी की जा सकती है। मौजूदा समय में दुकानों को सुबह 7 से लेकर 11 बजे तक खोलने की इजाजत है। ऐसे में हो सकता है कि इसे बढाकर 9 से 5 किया जा सकता है। 

    वहीं खबरें यह भी हैं कि तीसरे चरण में रेस्तरां, बार और वाइन शॉप को खोलने की अनुमति सरकार की तरफ से दी जा सकती है। इसके लिए एक एसओपी होगा। साथ ही सामाजिक दूरी को लागू करना अनिवार्य रहेगा। चौथे चरण मुंबई की लाइफ लाइन लोकल आम लोगों के लिए यात्रा की इजाजत और धार्मिक स्थलों को खोलने की हरी झंडी दे सकती है। जिन जिलों में लॉकडाउन लगा है वहां के हालात को देखते हुए अंतिम फैसला लिया जा सकता है। 

    गौर हो कि मुंबई लोकल में यात्रियों को यात्रा की इजाजत अभी 15 दिनों तक नहीं मिलने वाली है। सरकार में मंत्री विजय वडेट्टीवार ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि मुंबई में कोरोना के मामले कम हुए हैं लेकिन कोविड पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है।