महाराष्ट्र में 1 जून के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन, फेज के हिसाब से ढील देगी उद्धव सरकार

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना (Coronabvirus) का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कोविड (COVID-19) से संक्रमित मामले लगातार सामने आ रहे हैं। हालांकि पॉजिटिव मामलों में संख्या में कमी जरूर आई है लेकिन मौतों का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में गुरूवार को महाराष्ट्र मंत्रिमंडल (Uddhav Cabinet) की बैठक हुई है। जिसमें कोरोना की ताजा स्थिति की समीक्षा की गई और लॉकडाउन (Lockdown)  को बढ़ाने की बात हुई है। इस बैठक के बाद खबर आई कि राज्य में 1 जून के बाद भी लॉकडाउन जारी रहेगा। साथ ही फेज के हिसाब से सरकार नियमों में ढील देगी।

    ज्ञात हो कि कोरोना के महाराष्ट्र में कम हो रहे मामलों के चलते कयास लगाए जा रहे थे कि 1 जून के बाद लॉकडाउन को हटाया जा सकता है। लेकिन अब सरकार किसी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहती है ऐसे में इसे बढाया जाएगा। राज्य सरकार में स्वास्थ मंत्री राजेश टोपे ने बैठक के बाद जानकारी देते हुए कहा कि लॉकडाउन जारी रहेगा। साथ ही प्रतिबंधों में कुछ रियायत दी जाएगी। इसे लेकर दो दिन में फैसला किया जाएगा। 

    वहीं राजेश टोपे ने बताया कि सीएम उद्धव ठाकरे के साथ बैठक में अधिकतर मंत्रियों ने इस बार पर जोर दिया कि तत्काल लॉकडाउन को न हटाया जाए। वैसे मुंबई सहित महाराष्ट्र में कोरोना के मामले कम हुए हैं। राज्य के 21 जिलों में संक्रमण रेट अधिक है। यही कारण है कि सरकार किसी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहती है। 

    उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में इससे पहले कोरोना के 21 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं।  जबकि 425 लोगों की जान गई है।  इसके साथ ही राज्य में कोविड की चपेट में आने से 92 हजार 225 लोगों की मौत हुई है।