1.35 lakh migrants leave 93 trains from Maharashtra: officials

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना (Coronavirus Pandemic) ने तांडव मचा रखा है। कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित मामले रोजाना बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना के चलते सूबे में लॉकडाउन (Lockdown) की आहट सुनाई देने लगी है। खबर है कि आज महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray)  लॉकडाउन (Lockdown) को लेकर शाम तक ऐलान कर सकते हैं। वहीं लॉकडाउन की खबरों के बीच पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे, पालघर सहित कई जगहों से प्रवासी मजदूरों का पलायन जारी है। इसी बीच सेंट्रल रेलवे ने एक बड़ा फैसला करते हुए 106 स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया है। ये ट्रेनें अप्रैल अंत तक के लिए हैं। 

    ज्ञात हो कि प्रवासी मजदूरों सहित अन्य लोग लॉकडाउन की आशंका के चलते अपने गृह राज्य लौट रहे हैं। मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस पर भारी भीड़ भी देखने को मिली है। लगातार हो रही भीड़ को ध्यान में रखकर सेंट्रल रेलवे ने 106 स्पेशल ट्रेनों की घोषणा कर दी है। रेलवे ने मुंबई, पुणे और सोलापुर से उत्तर भारत जाने के लिए स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया है।  

    106 स्पेशल ट्रेनों को चलाए जाने की जानकारी सेंट्रल रेलवे के पीआरओ ने दी-

    वहीं रेलवे की तरफ से यह भी कहा गया कि यात्री चिंता न करें, अगर आवश्यकता पड़ती है तो भी और भी ट्रेनों को चलाया जाएगा। वैसे मौजूदा समय में 18 से 20 ट्रेनें रोजाना उत्तर और पूर्वी भारत की तरफ जा रही हैं।

    उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में संपूर्ण लॉकडाउन लगाए जाने की खबरों के चलते मुंबई से यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ दिखाई पड़ रही है। इससे पहले महाराष्ट्र में कोरोना के 51 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। साथ ही 258 लोगों की मौत भी हुई है। सूबे में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 34 लाख 58 हजार के पार चली गई है।