sushant
File Pic

    मुंबई. एक बड़ी खबर के अनुसार इगतपुरी (Igatpuri0 पुलिस ने रेव पार्टी (Rave Party) का भंडाफोड़ किया है, जिसमें अब तक कुल 22 लोगों को गिरफ्तार (Arrest) किया गया है। इनमें 12 महिलाएं भी प्रमुखता से शामिल हैं। बताया जा रहा है कि ये लोग रविवार की रात को कथित रूप से ड्रग्स ले रहे थे। वहीं पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार लोगों में से कुछ का संबंध फिल्म और टेलीविजन इंडस्ट्री से भी है, फिलहाल इस मामले में जांच जारी है। पुलिस के अनुसार इस पार्टी का आयोजन दो निजी बंगलों पर हुआ था, वहीं मौके से कोकीन, चरस और वीड भी बड़ी मात्र में बरामद किया गया है।

    गौरतलब है कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput Death) की मौत के बाद से ही महाराष्ट्र पुलिस अब ड्रग्स के मामलों में तमाम तरह के सेलिब्रिटी एंगल्स की छानबीन कर रही है। इसमें पहले भी पुलिस ने सुशांत की खास दोस्त रिया चक्रवर्ती सहित दीपिका पादुकोण, सारा अली खान और श्रधा कपूर जैसे दिग्गज अभिनेताओं और सेलिब्रिटी को पूछताछ के लिए बुला चुकी है।

    आइये आज हम आपको ऐसे ही कुछ बड़ी ड्रग पार्टीज के बारे में खबर देते हैं। 

    बिग बॉस मराठी फेम हिना पांचाल की ड्रग्स पार्टी :

    बता दें कि मराठी एक्ट्रेस हिना पांचाल (Heena Panchal) को एक रेव पार्टी पर रेड के दौरान पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही हिना समेत पुलिस ने करीब 22 लोगों को दबोचा है। पुलिस ने इन सभी को नासिक के इगतपुरी से अपनी गिरफ्त में गिरफ्तार लिया है। बीते शनिवार रात 2 बजे करीब इस पार्टी में छापेमारी की गई थी। जहां अभिनेत्री हिना के साथ एक विदेशी महिला, मराठी और साउथ की एक्ट्रेस के साथ दो महिला कोरियोग्राफर्स को भी पुलिस ने अरेस्ट किया गया है। इसके साथ ही पुलिस ने पार्टी से कैमरे, कोकीन, हुक्का सहित ड्रग्स और नकदी जब्त की है।

    बॉलीवुड अभिनेत्री नेहल शाह भी हो चुकी है गिरफ्तार: 

    ऐसी ही एक घटना मुंबई के सांताक्रुज पुलिस थाना इलाके की है। जहां एक फाइव स्टार होटल में बॉलीवुड अभिनेत्री नेहल शाह अपना जन्मदिन मना रही थी। पुलिस ने 15 जून को रविवार-सोमवार की दरम्यानी रात होटल में रेड मारकर इस मामले का खुलासा किया था।

    यहाँ से बॉलीवुड फिल्मों में छोटे रोल करने वाली अभिनेत्री और उसके साथी को ड्रग्स का सेवन करते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया था। सांताक्रुज पुलिस ने इस संबंध में NDPS एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था। दरअसल सांताक्रुज पुलिस के वरिष्ठ अधिकरी ज्ञानेश्वर गनोरे को एक गुप्ता सूचना मिली थी कि एक बॉलीवुड अभिनेत्री पांच सितारा होटल में अपने दोस्तों के साथ पार्टी कर रही है। जिसमें बड़ी संख्या में ड्रग्स का इस्तेमाल किया जा रहा है।

    अभिनेत्री नायरा शाह भी फँसी थी ड्रग्स मामले में :

    वहीं तेलुगु एक्ट्रेस नायरा शाह (Naira Shah) और उनके दोस्त साजिद हुसैन को भी पुलिस ने ऐसे ही ड्रग्स मामले में अरेस्ट किया था। बताया गया था कि ये लोग बिना इजाजत होटल के कमरे में बर्थडे पार्टी और ड्रग्स का सेवन कर रहे थे । बता दें कि नायरा ने फिल्म तेलुगु फिल्म मिरुगा, बुर्रा कथा और इ-ई में काम किया है। वहीं 15 जून की ही दर्मयानी रात को पुलिस ने मुंबई के सबर्बन जुहू इलाके में स्थित एक फाइव स्टार होटल में रेड कर यह कार्रवाई की थी । हालांकि बाद में अभिनेत्री को बांद्रा कोर्ट ने जमानत पर रिहा भी कर दिया था।

    ड्रग्स खरीदने के लिए अब होता है बिटकॉइन का भी इस्तेमाल : 

    एक एनी घटना में मुंबई नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने एक ऐसे शख्स को भी गिरफ्तार किया था जो कि ड्रग्स का इस्तेमाल करने वालों को ड्रग्स खरीदने के लिए लगने वाले बिटकॉइन भी मुहैया कराता था। इस गिरफ्तार किये गए आरोपी का नाम मकरंद प्रदीप अदिविलकर है। बता दें कि मकरंद को मुंबई के ड्रग्स पेडलर और ड्रग्स पीने वाले क्रिप्टोकिंग के नाम से भी बुलाते हैं क्योंकि LSD जैसे ड्रग्स यूरोप जैसे देशों से खरीदने के लिए डार्क नेट पर जाना पड़ता है और वहां पर सिर्फ क्रिप्टोकरेंसी का ही इस्तेमाल उक्त ड्रग्स खरीदने के लिए होता है।

    दाऊद इब्राहिम के भाई अनीस को भी NCB ने किया था गिरफ्तार :

    वैसे तो ड्रग्स के मामलों में हमेशा ही अंडरवर्ल्ड की भी मिली भगत रही है। ऐसे ही एक बड़े मामले में कुछ दिन पहले नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने 22-23 जून को मुंबई में दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के भाई इकबाल कासकर (Iqbal Kaskar) को एक मामले में हिरासत में लियाथा। NCB ने उसे ड्रग्स केस में पकड़ा था। बता दें कि दाऊद इब्राहिम भारत का मोस्ट वांटेड अपराधी है, जो फिलहाल पाकिस्तान में छिप कर रह रहा है।

    ड्रग्स के केक-पेस्ट्री बनाकर हाई-प्रोफाइल लोगों को किया जाता था सप्लाई : 

    इस क्रम में एक बड़े ही हैरतंगेज मामले में बीते 13 जून 2021 को मुंबई के मलाड इलाके में स्थित एक बेकरी पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने छापेमारी की थी। बताया गया था इस बेकरी में ड्रग्स वाले केक और ड्रग्स की पेस्ट्री बनाकर सप्लाई की जाती थी। इन सभी ड्रग्स से बनी चीजों का इस्तेमाल अनेक हाई-प्रोफाइल पार्टियों में लोगों द्वारा इनका इस्तेमाल होता था।

    7.90 लाख की एमडी ड्रग्स चढ़ी मुंबई पुलिस के हत्थे :

    ऐसे की एक और विच्त्र मामले में बीते करीब 10-11 जून को सूरत क्राइम ब्रांच ने 7.90 लाख रुपए के MD ड्रग्स के साथ एक युवती सहित कुल 4 लोगों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने उनके पास से कुल 12।27 लाख का माल जब्त किया था। ख़बरों के अनुसार फिल्मों में साइड रोल करने वाली पूजा गुप्ता अपने बॉयफ्रेंड कृष्णदत्त दुबे सहित 5 लोग कार में मुंबई से 7.90 लाख रुपए के एमडी ड्रग्स लेकर आ रहे थे। तभी सचिन खरवासा रोड पर क्राइम ब्रांच की टीम ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। 

    प्रशासन और फिल्म इंडस्ट्री मौन क्यो?

    इस प्रकार देखा जाए तो ड्रग्स के सेवन और इसके गोरखधंधे में अनेकों बार कई छोटे-बड़े अभिनेता अभिनेत्रियों को पकड़ा गया है। लेकिन सोचने वाली बात यह भी है कि इतने के बाद भी फिल्म इंडस्ट्री के आला लोगो ने कभी इसके लिए आवाज नहीं उठायी। जो इस बात पर भी इशारा करती है कि फिल्म इंडस्ट्री के तार भी कहीं न कहीं इस ड्रग्स के इस खतरनाक धंधे में उलझे हुए हैं। जो शायद बिना बड़े नेताओं और सरकारी अधिकारीयों की मिली भगत के बिना नहीं हो फलफूल सकता है। यह तो कुछ ही मामले हैं, पता नहीं और कितने हों, जरुरत है तो महाराष्ट्र प्रशासन द्वारा एक इमानदार कोशिश और मानसिकता की जो शायद ड्रग्स के इस खेल को बिगाड़ सके।