maharashtra

    मुंबई. जहाँ एक तरफ महाराष्ट्र (Maharashtra) कोरोना (Corona) की दूसरी लहर पर विजय पता दिख रहा है । वहीं अब महाराष्ट्र में होने वाले अनलॉक (Unlock) को लेकर भी प्रचंड राजनीती हावी है। इसी क्रम में अब यकायक यू-टर्न लेने के एक दिन बाद, बीते शुक्रवार की देर रात अचानक उद्धव सरकार ने एक आदेश जारी किया और कहा कि अब राज्य में कोरोना सकारात्मकता दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर ही लॉकडाउन में सोमवार से ढील दी जाएगी और ये नया आदेश आगामी सोमवार, 7 जून से लागू होगा।

    इधर मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने उन जिलों और शहरों में प्रतिबंध हटाने के लिए राज्य सरकार द्वारा बनाई गई 5-स्तरीय योजना को भी साझा किया है, जहां सकारात्मकता दर में फिलहाल गिरावट देखि गयी है। 

    महाराष्ट्र में 5 लेवल पर होगा ‘अनलॉक’, जानें कहां-क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद :

    CMO ऑफिस द्वारा पारित इस आदेश में कहा गया है कि लॉकडाउन हटाने के लिए “गतिविधियों के विभिन्न वर्गों / श्रेणियों के लिए प्रतिबंधों के अब 5 स्तर होंगे।” इस पारित आदेश में यह भी कहा गया है कि प्रतिबंधों के इन स्तरों को 2 मापदंडों के आधार पर ही लागू किया जाएगा। 

    जो इस प्रकार हैं:

    • पहला- केस पॉजिटिविटी रेट। 
    • दूसरा- ऑक्सीजन बेड की ऑक्यूपेंसी का प्रतिशत।

    इसके साथ ही उद्धव सरकार की 5-स्तरीय योजना के अनुसार, अब ‘स्तर 1’ में आने वाले जिलों और शहरों में न्यूनतम प्रतिबंध लागूहोंगे, जबकि ‘स्तर 5’ के तहत आने वाले क्षेत्रों में लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध पहले जैसे ही जारी रहेंगे।

    क्या हैं ‘अनलॉक’ के ‘5 लेवल’ –

    • Level 1-  जिलों में, सभी दुकानें, मॉल और PVR अपना संचालन फिर से शुरू कर सकते हैं। 
    • Level 2-  इसमें आने वाले क्षेत्रों में मॉल और थिएटर 50 प्रति क्षमता पर संचालित हो सकते हैं। बता दें कि मुंबई Level 2 में आता है इसीलिए यहां शॉपिंग मॉल-थियेटर दिए गए दिशानिर्देश के मुताबिक खुल जाएंगे। 
    • Level 3-  इसमें आवश्यक वस्तुओं से निपटने वाली दुकानें शाम 4 बजे तक खुली रह सकती हैं। वहीं   गैर-जरूरी सामान बेचने वालों को सप्ताह के दिनों में शाम 4 बजे तक की अनुमति दी गई है। गौरतलब है कि ‘लेवल 3’ जिलों में मॉल, थिएटर सभी बंद रहेंगे।
    • Level 4- इसमें ऐसे क्षेत्र जहाँ पॉजिटिविटी रेट 10-20% और ऑक्सीजन बेड की ऑक्यूपेंसी का प्रतिशत।60-75% रहेगा ऐसे क्षेत्र ‘लेवल 4’ के अंतर्गत आएंगे।
    • Level 5- ऐसे क्षेत्र जहाँ पॉजिटिविटी रेट 20% और उससे अधिक होगी और ऑक्सीजन बेड की ऑक्यूपेंसी का प्रतिशत 75% से अधिक होगी ऐसे शहर और जिले ‘लेवल 5’ के अंतर्गत आएंगे। ऐसे क्षेत्रों में कोई भी छूट नहीं होगी।  ‘लेवल 5’ के अंतर्गत आने वाले किसी भी शहर/जिले से आने-जाने के लिए ई-पास की भी आवश्यकता रहेगी।

    कौनसा शहर किस ‘Level’ में –

    • ‘Level 1’ के अंतर्गत आने वाले जिले हैं- औरंगाबाद, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, धुले, गढ़चिरौली, गोंदिया, जलगांव, जालना, लातूर, नागपुर, नांदेड़, नासिक, परभणी, ठाणे, वाशिम, वर्धा और यवतमाल हैं।
    • ‘Level 2’ के अंतर्गत आने वाले जिले हैं- अहमदनगर, अमरावती, हिंगोली, मुंबई और धुले हैं।
    • ‘Level 3’ में फिलहाल अकोला, बीड, पालघर, रत्नागिरी, कोल्हापुर, उस्मानाबाद, सांगली, सतारा, सिंधुदुर्ग और सोलापुर जिले हैं।

    क्या हैं महाराष्ट्र के हाल :

    महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना की दूसरी लहर (Corona Pandemic Second Wave) की स्पीड फिलहाल कम हो गई है। बड़ी संख्या में लोग कोरोना से ठीक हो रहे हैं और नए मामले भी कम आ रहे हैं। यहां बीते  24 घंटे में 14,152 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 20,852 लोग कोरोना मुक्त हुए हैं। वहीं राज्य में बीते 24 घंटे में 289 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। इस बात की जानकारी शुक्रवार को राज्य स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने दी है।

    स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार राज्य में बीते  24 घंटे में 14,152 नए कोरोना केस सामने आए हैं और 184 लोगों ने अपना दम तोड़ा है। ताजा आंकड़े आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 58,05,565 और कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 97,683 हो गई है। राज्य में आज 20,852 मरीजों के संक्रमण मुक्त होने के बाद महाराष्ट्र में ठीक हुए लोगों की संख्या बढ़कर 55,07,058 हो गई है। राज्य में फिलहाल 1,96,894 एक्टिव केस हैं। गौरतलब है कि बीते गुरुवार को राज्य में 15,229 मामले मिले थे और 307 लोगों की जान जाने की पुष्टि हुई थी। वहीं 25,617 लोग कोरोना से ठीक हुए थे।