Uddhav Thackeray

    मुंबई: देश में कोरोना (Coronavirus Pandemic) के मामले कम हो गए हैं।  कोविड (COVID-19) का कहर झेल चुके महाराष्ट्र में भी अब हालात सुधर रहे हैं। यही कारण है कि उद्धव सरकार (Uddhav Govt) ने आज से अनलॉक (Unlock) की शुरूआत कर दी है। इसे लेकर सरकार की तरफ से गाइडलाइन्स जारी की गई है। राज्य को पांच लेवल में अनलॉक करने का निर्णय लिया गया है।  आज से लेवल-1 के जिलों को छुट दी गई है। साथ ही लेवल-5 के जिलों में लॉकडाउन के सभी प्रतिबंध लागू रहेंगे।  

    ज्ञात हो कि मुंबई में आम लोगों के लिए बस सेवा फिर से शुरू हो गई है। हालांकि यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य है।  राज्य के जिन जिलों में कोरोना संक्रमण की दर पांच फीसदी या फिर उससे कम है और ऑक्सीजन बेड्स पर मरीजों की संख्या 25 प्रतिशत से कम है उन्हें प्रथम श्रेणी में रखा गया है। यानि यहां सब कुछ खुला रहेगा। जबकि पल्बिक प्लेस पर धारा 144 पहले की तरह लागू रहनेवाली है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट में खड़े होकर यात्रा करने पर रोक रहेगी। जिम स्पा, सैलून को थोड़ी राहत जरूर मिली है। वे 50 फीसदी क्षमता के साथ खुले रहेंगे।

    वहीं महाराष्ट्र के जिन जिलों में 20 फीसदी से अधिक संक्रमण दर होगी उसे पांचवी कैटेगरी में शामिल किया जाएगा। वहां आवश्यक दुकानें खुली रहेंगी और दफ्तरों में 15 फीसदी से अधिक कर्मचारी काम नहीं कर सकते हैं। लेवल-1 के तहत रेस्टोरेंट्स, मॉल, थिएटर, मैदान, सलून, ऑफिस, गार्डन, जिम को पूरी तरह से खोलने की तैयारी है। 

    महाराष्ट्र में अनलॉक के बाद क्या अब लोकल ट्रेन भी आम जनता के लिए खोलनी चाहिए?

    View Results

    Loading ... Loading ...

    उल्लेखनीय है कि मुंबई में कोरोना पॉजिटिविटी रेट साढ़े 5 फीसदी से अधिक है यही कारण है कि सरकार किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहती है। इसलिए मुंबई लोकल ट्रेन में फिलहाल आम आदमी को यात्रा की इजाजत नहीं रहेगी। अगले सप्ताह शुक्रवार को एक बार रिव्यु कर हालात को समझा जाएगा। उसके बाद आगे की रणनीति तय होगी।