Providing health facilities is the priority of the state government- Chief Minister Uddhav Thackeray

  • मुख्यमंत्री ने ‘एमटीडीसी रेसीडेन्सी’ का ई-उदघाटन किया
  • महाराष्ट्र पर्यटन डेटा बैंक का प्रकाशन

मुंबई. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Udhav Thackeray) ने पर्यटन (Tourism) के क्षेत्र में महाराष्ट्र (Maharashtra No.1) को नंबर वन बनाने का दावा करते हुए कहा है कि एरियल फोटोग्राफी (Photography) करते समय हमने पूरे महाराष्ट्र को देखा है. राज्य का सौंदर्य एवं वैभव आंख से ओझल नहीं होता है. इस वैभव को पूरे विश्व में पहुंचाना आवश्यक है. 

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर रविवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नाशिक जिला अंतर्गत गंगापुर डैम परिसर में ‘एमटीडीसी ग्रेप पार्क रिसॉर्ट’ एवं बोट क्लब के साथ ही नवी मुंबई के खारघर स्थित ‘एमटीडीसी रेजीडेन्सी’  पर्यटक कांप्लेक्स का ई-उद्घाटन किया. 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के हाथों महाराष्ट्र टूरिज्म- समथिंग फॉर एवरीवन’ महाराष्ट्र पर्यटन डेटा बैंक पुस्तक का प्रकाशन किया गया. इसमें राज्य के पर्यटनस्थल, तीर्थ स्थानों, कृषि पर्यटन, राज्य के एयरपोर्ट, हाइवे, महत्वपूर्ण होटल आदि की जानकारी दी गई है. मुख्यमंत्री के सरकारी निवास वर्षा में आयोजित कार्यक्रम में राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात, पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे, प्रधान सचिव वल्सा नायर-सिंह, पर्यटन विभाग के निदेशक दिलीप गावडे, महाराष्ट्र पर्यटन विकास महामंडल के प्रबंध निदेशक आशुतोष सलील, संयुक्त निदेशक धनंजय सावलकर सहित अन्य लोग मौजूद थे. जबकि खाद्य व नागरी आपूर्ति मंत्री एवं नाशिक जिले के पालकमंत्री छगन भुजबल, पर्यटन राज्यमंत्री एवं रायगढ़ जिले की पालकमंत्री अदिती तटकरे, सांसद श्रीरंग बारणे सहित अन्य लोग कार्यक्रम में ऑनलाईन शामिल थे. 

 राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात ने कहा कि अनेक देश में पर्यटन मुख्य आय का स्रोत है. युरोपियन देश, अमेरिका आदि देशों में हर साल लगभग 8 करोड़ पर्यटक भेंट देते हैं. अपने राज्य में ही इसी तरह के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि मराठवाड़ा में कृषि पर्यटन, विदर्भ के जंगल, कोकण के समुद्र किनारे की जानकारी पर्यटकों को दी जाएगी. पर्यटन से रोजगार के अवसर तो मिलते ही हैं साथ ही राज्य को राजस्व भी मिलता है. 

पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि, राज्य के ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कृषि पर्यटन पॉलिसी घोषित की गई है. कोंकण में अब होटल ताज निवेश कर रहा है. आने वाले दिनों में दो फाइव स्टार होटल एवं चीपी एयरपोर्ट शुरु होने वाला है.