Maharashtra Unlock Updates : Relaxations in the Corona restrictions in Maharashtra soon, Cabinet Minister Aslam Shaikh says- CM Uddhav Thackeray given recommendations
File

    Loading

    मुंबई. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने ग्रामीण इलाकों (Rural Areas) में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए प्रेरित करने के मकसद से ‘कोरोना मुक्त गांव’ (Corona Free Village) प्रतियोगिता की घोषणा की है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कुछ गांवों द्वारा किए प्रयासों की हाल ही में प्रशंसा की और ‘मेरा गांव कोरोना मुक्त’ पहल की घोषणा की थी। 

    राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुश्रिफ ने एक बयान में कहा कि ‘कोरोना मुक्त गांव’ प्रतियोगिता मुख्यमंत्री द्वारा घोषित की गई पहल का ही हिस्सा है। इस प्रतियोगिता के तहत प्रत्येक राजस्व मंडल में कोविड-19 से निपटने के लिए अच्छे काम करने वाली तीन गांव पंचायतों को इनाम दिए जाएंगे। मंत्री ने बताया कि प्रथम पुरस्कार के तहत 50 लाख रुपए दिए जाएंगे, दूसरे विजेता को 25 लाख और तीसरे विजेता को 15 लाख रुपए दिए जाएंगे। 

    कुल 18 पुरस्कार होंगे

    उन्होंने कहा कि राज्य में 6 राजस्व मंडल है, इसलिए कुल 18 पुरस्कार होंगे। इनाम की कुल राशि 5.4 करोड़ रुपए हैं। मुश्रिफ ने बताया कि प्रतियोगिता जीतने वाले गांवों को प्रोत्साहन के तौर पर इनामी राशि जितनी ही अतिरिक्त धनराशि दी जाएगी और इसका इस्तेमाल इन गांवों में विकास कार्यों के लिए किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले गांवों को 22 मानदंडों पर परखा जाएगा। इसका फैसला करने के लिए एक समिति गठित की जाएगी। ठाकरे ने रविवार को एक वर्चुअल संबोधन में महाराष्ट्र के सबसे युवा सरपंच ऋतुराज देशमुख (21) और उनके कार्यबल की सोलापुर जिले में अपने घाटणे गांव को कोरोना वायरस से मुक्त रखने के लिए तारीफ की थी।