शहीद जवान ऋषिकेश का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

Loading

– समीर मुजावर

कोल्हापुर: दो दिन पूर्व जम्मू कश्मीर के पूंछ सेक्टर में पाकिस्तानी सेना के हमले में शहीद हुए भारतीय सेना के जवान ऋषिकेश जोंधले का अंतिम संस्कार कोल्हापुर जिले के आजरा तहसील के बहीरेवाड़ी में पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया.

दो वर्ष पूर्व ऋषिकेश भारतीय सेना में शामिल हुए थे. उनकी पहली पोस्टिंग जम्मू-कश्मीर के पूंछ सेक्टर में हुई थी.लॉकडाउन के समय अपने गांव में रहे ऋषिकेश एक महीने से अपनी ड्यूटी पर ज्वाइन हुए थे.

ऋषिकेश अपने मां-बाप की इकलौती औलाद थे. उनके 20 साल की आयु में वीरगति को प्राप्त होने से कोल्हापुर जिले में शोक का माहौल बना हुआ है. वहीं पाकिस्तान के खिलाफ भारी असंतोष भी जताया जा रहा है.

सोमवार को दिन के तड़के जवान ऋषिकेश के पार्थिव को भारतीय सेना की ओर से उनके गांव बहिरेवाड़ी तहसील आजरा में लाया गया. सुबह पालकमंत्री सतेज पाटिल, ग्रामविकास मंत्री हसन मुश्रीफ, सांसद संजय मंडलिक, समरजीत घाटगे, पूर्व विधायक संजय घाटगे, जिलाधिकारी दौलत देसाई ने उन्हें श्रद्धांजली अर्पित की.

सेना और कोल्हापुर जिला पुलिस की ओर से हवा में फायरिंग करते हुए जवान ऋषिकेश के पार्थिव शरीर को सलामी दी गई. उसके बाद चचेरे भाई दीपक जोंधले ने उनका अंतिम संस्कार किया.और भारत ‘माता की जय’ के नारे बाजी से आसमान गूंज उठा.

भाई दूज के दिन ही किया भाई के पार्थिव शरीर का तिलक 

दीपावली के अवसर पर सोमवार को भाई दूज का त्यौहार भाई बहन के प्यारे रिश्ते की डोर को मजबूत करने में लगा था. वहीं भारतीय जवान शहीद ऋषिकेश की बहन कल्याणी पर भाई दूज के ही दिन अपने भाई के पार्थिव शरीर का तिलक करने की नौबत आई. इस दृश्य को देखकर उपस्थित गांव वालों एवं राजनीतिक नेताओं के भी दिल दहला गए.