fire-mumbai

    Loading

    मुंबई. मुंबई (Mumbai) के भांडुप (Bhandup) इलाके में एक मॉल (Mall) में भयंकर आग (Fire) लगने की घटना के 36 घंटे बीत जाने के बाद भी यहां प्रशीतन (कूलिंग) अभियान चल रहा है। दमकल कर्मियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। आग लगने के बाद बढ़े तापमान को कम करने के लिए ‘प्रशीतन अभियान’ चलाया जाता है। इस घटना में मॉल में स्थित अस्पताल में नौ मरीजों की मौत हो गई।

    भांडुप इलाके में ड्रीम्स मॉल इमारत में बृहस्पतिवार आधी रात के कुछ देर बाद आग लग गई। आग एक दुकान में लगी और चार मंजिला मॉल की सबसे ऊपरी मंजिल पर स्थित सनराइज अस्पताल तक फैल गई। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बताया कि अस्पताल में कोविड-19 का इलाज करा रहे नौ मरीजों की आग लगने के कारण दम घुटने से मौत हो गई जबकि दो अन्य मरीजों की आग लगने से पहले ही कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई थी।

    दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘प्रशीतन अभियान अब भी चल रहा है। यह गंभीर स्तर की आग थी। आग पर काबू पा लिया गया है।” उन्होंने बताया कि दमकल की कई गाड़ियां, पानी के टैंकर, एम्बुलेंस और कई दमकलकर्मी अब भी घटनास्थल पर मौजूद हैं। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि अस्पताल से बाहर निकाले गए मरीजों को मुलुंड, भांडुप, ठाणे, घाटकोपर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इस बीच नगर निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने आग लगने की घटना की जांच के आदेश दिए हैं और अधिकारियों को जल्द ही रिपोर्ट देने के लिए कहा है।

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे शुक्रवार दोपहर को घटनास्थल पर पहुंचे थे और उन्होंने कहा था कि इस घटना के लिए जो भी जिम्मेदार पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।