fire

    Loading

    मुंबई. एक बड़ी खबर के अनुसार महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुंबई (Mumbai) में एक अस्पताल में बीते देर रात आग लगने के चलते 2 लोगों की मौत हो गई। यह घटना भांडुप (Bhandup) इलाके की बताई जा रही है। यहां स्थित ड्रीम मॉल (Dream Mall) में देर रात भीषण आग लग गई थी। वहीं इस मॉल के तीसरे मंजिल पर एक अस्पताल भी था जहां 70 से अधिक मरीज भर्ती थे। इनमें से ज्यादातर कोरोना संक्रमित मरीज थे।

    इस आगजनी की घटना के बाद घटना के बाद फायर ब्रिगेड की मदद से अस्पताल के अंदर से सभी मरीजों को निकाल कर फिलहाल दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फिलहाल, अंदर छह लोग फंसे बताए जा रहे हैं। इस घटना पर मुंबई अग्निशमन विभाग के अधिकारी राजेंद्र चौधरी ने जानकारी देते हुए कहा कि अंदर अब भी 6 लोग फंसे हुए हैं। उन्हें फिलहाल लोकेट कर लिया गया है। फंसे हुए लोगों को बाहर सुरक्षित निकालने की कोशिश की जा रही है।

    फिलहाल घटनास्थल पर आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की 20 से अधिक गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि यह आग बीते देर रात करीब 11.30 लगी थी, आग कैसे लगी इसकी जांच की जा रही है। इसके साथ ही अस्पताल के अंदर भी सर्च किया जा रहा है कि कहीं और कोई मरीज़ अंदर फंसा तो नहीं है। वहीँ इस घटना पर जानकारी देते हुए डीसीपी प्रशांत कदम ने बताया कि करीब 90 से 95% मरीजों को बचा लिया गया है जबकि 2 लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या फिलहाल और बढ़ सकती है। वहीं इस घटना को लेकर मुंबई मेयर ने कहा कि ”मैंने पहली बार किसी मॉल के अंदर अस्पताल देखा है। आग लगने की वजहों का पतासाजी हो रही है। कोरोना मरीजों समेत अन्य मरीजों को फिलहाल दूसरे अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।”

    ज्यादातर भर्ती मरीज थे कोरोना ग्रस्त:

     वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मॉल की तीसरी मंजिल पर स्थित अस्पताल में कुल 76 मरीज थे जिसमें से 73 कोरोना संक्रमित थे और तीन अन्य बीमारी से पीड़ित थे। इनमें से 30 मरीजों को मुलुंड के जंबो सेंटर मे फिलहाल भर्ती कराया गया है जबकि 3 अन्य को फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं कुछ अन्य मरीजों ने खुद को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती करा लिया है।

    क्या है मुंबई का कोरोना ग्राफ:

    मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच यह घटना हुई है। बृहस्पतिवार को शहर में संक्रमण के 5,504 नए मामले सामने आए जो इस महामारी की शुरुआत के बाद एक दिन में सर्वाधिक मामले हैं।