Mumbai Local Train Updates : Demand to start Mumbai local train for common people, MNS chief Raj Thackeray wrote a letter to CM Uddhav Thackeray
File

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में कहर बरपा चुके कोरोना वायरस (Corona Virus) की रोकथाम के लिए राज्य की उद्धव सरकार (Uddhav Thackeray Government) ने कड़े कदम उठाए हैं। ऐसे में मुंबई (Mumbai) की लाइफलाइन कही जानेवाली मुंबई लोकल ट्रेनें (Local Trains) आम लोगों के लिए फिलहाल बंद कर दी गई हैं। सिर्फ आवश्यकर सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों के लिए ही खुली है। 

    आम लोगों के लिए लोकल ट्रेन बंद होने के बावजूद पीक आवर में लोकल ट्रेनों में लगातार भीड़ बढ़ती जा रही है। जिसके चलते अब फैसला लिया गया है कि, पास या टिकट लेने के लिए सरकारी परमिशन जरूरी होगी और पास, टिकट या फिर यूनिवर्सल ट्रैवल पास सिर्फ क्यूआर कोड सिस्टम के तहत ही मिल पाएगा। प्रशासन फिलहाल क्यूआर कोड सिस्टम को अमली जामा पहनने की तैयारी कर रहा है। यूनिवर्सल ट्रैवल पास या क्यूआर कोड-आधारित पास के माध्यम से न केवल लोकल ट्रेनों में बल्कि मुंबई मेट्रो और मोनोरेल में भी यात्रा किया जा सकेगा। यह पास उन लोगों पर नजर रखेगा जो लोकल ट्रेनों में फर्जी कार्ड या बिना टिकट के यात्रा कर रहे हैं।

    कैसे लें यूनिवर्सल ट्रैवल पास

    मुंबई में प्रतिबंधों के बीच ट्रेन यात्रा के लिए यूनिवर्सल ट्रैवल पास या क्यूआर कोड-आधारित यात्रा पास के लिए पंजीकरण करने के लिए कुछ बातों का ध्यान ज़रूरी होगा। फिलहाल सिर्फ प्रतिष्ठान ही इस पास के लिए वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

    स्टेप 1: महाराष्ट्र के आपदा प्रबंधन और राहत कोष पुनर्वास विभाग की वेबसाइट- msdmakov19.mahait.org पर जाएं।

    स्टेप 2: यूनिवर्सल ट्रैवल पास पर क्लिक करें।स्टेप 3: रजिस्टर योर इस्टैब्लिशमेंट पर क्लिक करें।

    स्टेप 4: इस्टैब्लिशमेंट को इसके बाद एड्रेस, पंजीकरण संख्या, कांटेक्ट नंबर और पास की आवश्यकता वाले कर्मचारियों की संख्या जैसे विवरण दर्ज करने होंगे।

    स्टेप 5: अधिकारियों द्वारा आवेदन की समीक्षा की जाएगी और जिसके बाद कोऑर्डिनेटर लॉग इन कर सकेंगे और और कर्मचारियों के व्यक्तिगत विवरण दर्ज कर सकेंगे।

    स्टेप 6: नाम, आईडी, मोबाइल नंबर, लिंग, आयु, विभाग, पदनाम जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी।

    स्टेप 7: जानकारी अपलोड करते ही स्टाफ सदस्य को एक एसएमएस प्राप्त होगा।

    स्टेप 8: स्टाफ मेंबर्स अब अपने मोबाइल नंबर का उपयोग कर लॉग इन कर सकेंगे।

    स्टेप 9: हर मेंबर को अब अपना फोटोग्राफ अपलोड करना होगा। 

    स्टेप 10: अपना यूनिवर्सल ट्रैवल पास डाउनलोड करें।