Mumbai Local Train Updates : mega and jumbo block of western and central railway in mumbai on July 11, know full details
File

    मुंबई: पश्चिम (Western Railway) और मध्य रेलवे (Central Railway) का रविवार, 11 जुलाई को मेगा (Mega Block) और जम्बो ब्लॉक (Jumbo Block) रहेगा। इस दौरान रेलवे मरम्मत के काम करने जा रहा है जिसका असर मुंबई की लाइफलाइन यानि मुंबई लोकल ट्रेनों (Mumbai Local Trains) पर पड़ेगा। पश्चिम ने ट्रैक, सिग्नलिंग, ओवरहेड वायर और सिग्नल के रखरखाव के काम के लिए माहिम और अंधेरी रेलवे स्टेशनों के बीच अप और डाउन हार्बर लाइनों पर रविवार, 11 जुलाई को 10:35 बजे से 15:35 बजे तक पांच घंटे के लिए एक जंबो ब्लॉक की योजना बनाई है। 

    पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क कार्यालय ने एक प्रेस रिलीज़ में कहा कि, ब्लॉक के दौरान मध्य रेलवे की ओर जाने वाली सभी गोरेगांव ट्रेनें और हार्बर सेवाएं और कुछ चर्चगेट-गोरेगांव धीमी सेवाएं रद्द रहेंगी। साथ ही मध्य रेलवे, मुंबई भी रविवार, 11 जुलाई को अपने इंजीनियरिंग और रखरखाव कार्यों के लिए मेगा ब्लॉक संचालित करेगा। सुबह 10.43 बजे से दोपहर 3.46 बजे तक मुलुंड से छूटने वाली डाउन स्लो/सेमी फास्ट सेवाएं मुलुंड और कल्याण स्टेशनों के बीच डाउन फास्ट लाइन पर डायवर्ट की जाएंगी, जो ठाणे, दिवा, डोंबिवली स्टेशनों पर रुकेंगी और लगभग 10 मिनट देरी से पहुंचेगी। 

    वहीं, सुबह 10.37 बजे से दोपहर 3.51 बजे तक कल्याण से छूटने वाली अप स्लो/सेमी फास्ट सेवाएं कल्याण और मुलुंड स्टेशनों के बीच अप फास्ट लाइन पर डायवर्ट की जाएंगी, डोंबिवली, दिवा, ठाणे स्टेशनों पर रुकेंगी और आगे मुलुंड स्टेशन पर अप स्लो लाइन पर डायवर्ट की जाएंगी, यहां भी ट्रेनें निर्धारित समय से 10 मिनट देरी से पहुंचेगी।

    मेगा ब्लॉक के दौरान- 

    – छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से सुबह 11.00 बजे से शाम 5.00 बजे के बीच छूटने/पहुंचने वाली सभी अप और डाउन स्लो सेवाएं अपने निर्धारित समय से 10 मिनट देरी से निकलेंगी/पहुंचेगी। 

    – सुबह 11.34 बजे से शाम 4.47 बजे तक छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई से वाशी/बेलापुर/पनवेल के लिए छूटने वाली डाउन हार्बर लाइन और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से सुबह 09.02 बजे से शाम 4.43 बजे तक बांद्रा/गोरेगांव के लिए छूटने वाली डाउन हार्बर लाइन सेवाएं निलंबित रहेंगी।

    – सुबह 9.53 बजे से दोपहर 3.20 बजे तक छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से पनवेल/बेलापुर/वाशी से छूटने वाली अप हार्बर लाइन सेवाएं और सुबह 10.10 बजे से शाम 4.58 बजे तक गोरेगांव/बांद्रा से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के लिए अप हार्बर लाइन सेवाएं निलंबित रहेंगी।

    – हालांकि, ब्लॉक अवधि के दौरान पनवेल और कुर्ला (प्लेटफॉर्म नंबर 8) के बीच विशेष सेवाएं चलेंगी। हार्बर लाइन के यात्रियों को ब्लॉक अवधि के दौरान सुबह 10.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक मेन लाइन और पश्चिम रेलवे से यात्रा करने की अनुमति होगी।