local train accident
Representative Photo

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) में शनिवार सुबह रही मूसलाधार बारिश (Rain) के चलते कई निचले इलाकों में वाटरलॉगिंग की समस्या से लोगों को परेशानियों का सामना कर पड़ रहा है। इस बीच, रेलवे ट्रैक पर भी पानी भर गया है जिसके चलते दादर और कुर्ला के बीच लोकल सेवा प्रभावित हुई है।

    बताया जा रहा है कि, ट्रैक पर पानी भरने के कारण मध्य रेलवे ने दादर-कुर्ला के बीच लोकल ट्रेनों को स्थगित कर दिया है। वहीं अन्य सेक्शनों पर सुचारू रूप से ट्रेनें चल रही हैं।

     शनिवार सुबह तक पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई लेकिन इस दौरान शहर में बड़े पैमाने पर जलजमाव की कोई सूचना नहीं है और स्थानीय ट्रेनों के साथ बसें भी अपने तय समय पर चलीं। इससे पहले दो दिन भारी बारिश के कारण शहर में जनजीवन ठप रहा था। कुछ समय के लिए बारिश थमने के बाद दिन भर लगातार बारिश होती रही। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में मुंबई में औसतन 79.66 मिमी बारिश दर्ज की गयी जबकि पश्चिमी और पूर्वी उपनगरों में क्रमश: 92.68 मिमी और 89.30 मिमी बारिश दर्ज की गयी। 

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार 24 घंटे के दौरान 65 से 115 मिमी बारिश को ‘‘भारी बारिश”, 115 से 204 मिमी को ‘‘बहुत भारी बारिश” और 204 मिमी से अधिक बारिश को ‘‘अत्यधिक भारी बारिश” की श्रेणी में माना जाता है। आईएमडी ने मुंबई में शनिवार को ‘ऑरेंज अलर्ट’ और रविवार के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है।

    मौसम विभाग ने इससे पहले मुंबई और ठाणे जिलों में कुछ जगहों पर ‘‘भारी से अत्यंत अधिक बारिश” होने का पूर्वानुमान जताया था। आईएमडी की चेतावनी के बाद बीएमसी ने भी अगले दो दिनों में ‘‘अत्यंत अधिक बारिश” के पूर्वानुमान के मद्देनजर संबंधित एजेंसियों को ‘‘हाई अलर्ट” जारी किया है।

    [poll id=”Poll ID: 29″]