Platform Ticket

    मुंबई: मध्य रेलवे ने मुम्बई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) सहित उन छह रेलवे स्टेशनों पर ‘प्लेटफॉर्म टिकट’ तत्काल प्रभाव से बेचना बंद कर दिया है, जहां से लंबी दूरी की ट्रेनें चलती हैं। यह फैसला कोविड-19 वैश्विक महामारी के मद्देनजर भीड़ कम करने के लिए लिया गया है। 

    मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने शुक्रवार को बताया कि मुम्बई के सीएसएमटी के अलावा लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी), कल्याण, ठाणे, दादर और पनवेल स्टेशनों पर ‘प्लेटफॉर्म टिकट’ बेचना बंद कर दिया गया है। इन स्टेशनों से लंबी दूरी की ट्रेनें चलती हैं। उन्होंने बताया कि यह फैसला अनावश्यक भीड़ कम करने के लिए किया गया है। 

    सुतार ने कहा, ‘‘ गर्मियों में अनावश्यक भीड़ कम करने और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला किया गया है।” इस महीने की शुरुआत में मध्य रेलवे ने कोविड-19 के मद्देनजर महाराष्ट्र के कुछ प्रमुख स्टेशनों पर भीड़ को कम करने के लिए ‘प्लेटफॉर्म टिकट’ का दाम 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया था। 

    वहीं कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र में आज से वीकेंड लॉकडाउन शुरू हो रहा है, जो 30 अप्रैल तक जारी रहेगा।  इस हिसाब से शुक्रवार की शाम से सोमवार की सुबह तक लॉकडाउन रहने वाला है। मुंबई, ठाणे, नागपुर, नासिक, पुणे जैसे शहरों में कोरोना का तांडव जारी है, ऐसे में इन शहरों में भी वीकेंड लॉकडाउन चलने वाला है।  इससे पहले गुरुवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 57 हजार से अधिक मामले सामने आए थे।  (एजेंसी इनपुट के साथ)