AMBANI-CAR

    मुंबई. प्राप्त ख़बरों के अनुसार मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)  के घर के बाहर मिली संदिग्ध कार (Car) को लेकर अब पुलिस के हाथ एक बड़ा सुराग लगा है। आज कुछ देर पहले ही मुंबई पुलिस ने बताया कि अंबानी के घर के बाहर जो कार खड़ी पायी गई थी, वो मुंबई के विकरोली इलाके से कुछ दिन पहले ही चुराई गई थी। वहीं गाड़ी का नंबर भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त था लेकिन इस कार के असली मालिक की पहचान भी अब कर ली है।

    वहीं मुंबई पुलिस ने जानकारी दी कि जिस शख्स ने मुकेश अंबानी के घर के बाहर इस कार को खड़ी की थी, उसे CCTV फुटेज में अब देख लिया गया है। गौरतलब है कि शख्स ने अपने मुंह पर एक मास्क लगाया हुआ था और हुड के ऊपरी हिस्से को अपने सिर पर भी डाल रखा था, जिस वजह से इस शख्स की ठीक से पहचान ही नहीं हो पाई।

    क्या है घटना:

    गौरतलब है कि बीते गुरुवार देर रात को मुकेश अंबानी के घर के बाहर एक संदिग्ध स्कॉर्पियो पाई गई थी। जी हाँ रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी के आवास ‘एंटीलिया’ के निकट कार्मिकल रोड पर बृहस्पतिवार को एक संदिग्ध स्कॉर्पियो खड़ी पाई गयी थी जिसमें जिलेटिन की 20 छड़ें थी। मुंबई पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि गामदेवी पुलिस थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की अनेक धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस ने बताया कि वाहन के नंबर प्लेट पर जो पंजीकरण नंबर है वह अंबानी की सुरक्षा में लगी एक SUV के ही समान है। 

    वहीं मुंबई पुलिस का कहना है कि कार में जो जिलेटिन पाया गया उसे पुलिस ने जब्त कर लिया है। आईपीसी और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत इस पर एक मामला भी दर्ज कर लिया गया है। कार के अंदर से एक चिट्ठी मिली है लेकिन जांच अभी प्राथमिक स्तर के चलते पुलिस कंटेंट को साझा नहीं किया जा सकता।

    जिलेटिन सैन्य-ग्रेड का नहीं बल्कि व्यावसायिक-ग्रेड का:

    इसके साथ ही मुंबई पुलिस का कहना था कि हाल ही के दिनों में अंबानी परिवार को किसी तरह का कोई धमकी भरा पत्र नहीं मिला था। वहीं पुलिस ने बताया कि उन्होंने अब हर उस जगह से सीसीटीवी फुटेज को इकट्ठा किया है, जहां-जहां से ये कार गुजरी होगी। कार से बरामद जिलेटिन को लेकर पुलिस का कहना है कि वो सैन्य-ग्रेड जिलेटिन नहीं है बल्कि व्यावसायिक-ग्रेड का है।

    गौरतलब है कि इस व्यावसायिक ग्रेड (कमर्शियल-ग्रेड) जिलेटिन एक तरह से खुदाई करने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। विदित हो कि बीते गुरुवार रात को मुकेश अंबानी के घर के बाहर खड़ी मिली संदिग्ध स्कॉर्पियो कार में 20 जिलेटिन छड़ें बरामद थीं, जिसके बाद वहां पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है। फिलहाल मुंबई पुलिस और क्राइम ब्रांच दोनों की जांच जारी है।