Monsoon Rains : IMD predicts there may be more rain than normal in September
File

    Loading

    मुंबई. मुंबई (Mumbai Heavy Rains) में सोमवार (Monday) सुबह लोगों को भारी बारिश से थोड़ी राहत मिलने के बाद एक बार फिर बारिश तेज हो गई और इसके साथ ही कुछ स्थानों पर लोकल ट्रेन सेवाएं (Local Train Services) फिर प्रभावित हुईं। भारी बारिश के कारण हुए हादसों में रविवार को मुंबई में 30 लोगों की मौत हो गई थी। चेंबूर के माहुल इलाके में रविवार को भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में एक परिसर की दीवार ढहने और कुछ मकानों पर गिरने से उसके नीचे दबकर 19 लोगों की मौत हो गई थी।

    मुंबई के विक्रोली उपनगर में भूस्खलन के चलते छह कच्चे मकानों के ढह जाने से 10 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, उपनगर भांडुप में वन विभाग परिसर की दीवार ढह जाने से 16 वर्षीय लड़के की मौत हो गई। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने कहा कि सोमवार को हादसे में किसी की जान जाने की खबर नहीं है। शहर में तेज बारिश से थोड़ी सी राहत मिलने के बाद कुछ देर बाद ही भारी बारिश फिर शुरू हो गई और कुछ इलाकों में पानी भर गया।

    मध्य रेलवे के प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने बताया कि उपनगरों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बाद विक्रोली और भांडुप के बीच पटरियों पर पानी भरने के कारण मध्य रेलवे की लोकल ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं। एहतियाती तौर पर सुबह 10 बजकर 35 मिनट से 10 बजकर 50 मिनट तक मुख्य लाइन के उस खंड पर उपनगरीय रेल सेवाएं निलंबित कर दी गईं। सुतार ने कहा, ‘‘ भारी बारिश के कारण कांजुरमार्ग और विक्रोली स्टेशन के बीच ट्रेनों का संचालन गति को ध्यान में रखकर किया जा रहा है।”

    सुतार ने बताया कि मुंबई से 130 किलोमीटर दूर कसारा घाट खंड पर सोमवार तड़के तीन रेल लाइन में से एक की जमीन धंस गई। मध्य रेलवे के अनुसार, जमीन धंसने से ‘डाउन लाइन’ में यातायात बाधित हुआ, लेकिन अन्य दो (मिडल एंड अप) लाइन पर ट्रेनें सामान्य रूप से चल रही हैं। रेलवे के सूत्रों ने बताया कि निकटवर्ती ठाणे में स्टेशन यार्ड में भी पानी भर गया है और ट्रेनें धीरे चल रही हैं। बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई के पूर्वी उपनगरों में सोमवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे की अवधि में सबसे अधिक 90.65 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि द्वीप शहर में 48.88 मिमी बारिश और पश्चिमी उपनगरों में 51.89 मिमी बारिश हुई।

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इससे पहले सोमवार को मुंबई के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था और ‘‘ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत अधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया था।” बीएमसी के अधिकारियों ने बताया कि शहर और उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ने और कुछ स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान है। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि ‘बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट’ (बेस्ट) की बस सेवाएं भी अब सामान्य हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार शाम किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए विभिन्न सरकारी एजेंसियों की तैयारियों का जायजा लिया था। मुख्यमंत्री ने सभी एजेंसियों को अत्याधिक सतर्क रहने का निर्देश दिया था और अधिकारियों को भूस्खलन संभावित इलाकों तथा जीर्णशीर्ण भवनों पर नजर रखने को भी कहा था।